अपराधकरनालकारोबारचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा साइबर पुलिस टीम ने सतर्कता व सूझबूझ से अलग अलग केसों में लोगो के बचाए लगभग 26 लाख रुपये*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा साइबर पुलिस टीम ने सतर्कता व सूझबूझ से अलग अलग केसों में लोगो के बचाए लगभग 26 लाख रुपये*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा में साइबर ठगी के 48 घंटों में 4 बड़े मामले सामने आए। इनमें एक मामले में साइबर जालसाजों ने पैन कार्ड अपडेट के नाम पर 23 लाख रुपए ठग लिए। तीन अन्य मामलों में विदेश में बैठकर दोस्ती के नाम पर 3 लाख रुपए की जालसाजी कर दी। अच्छी बात यह रही कि साइबर टीम ने सतर्कता ने इन अलग अलग केसों में लगभग 26.50 लाख रुपए लोगों के बचा दिए।
रोहतक के सेक्टर 1 के रहने वाले एक व्यवसायी के खाते में पैन कार्ड अपडेट कराने का झांसा देकर खाते से करीबन 23.50 लाख रुपए का फ्रॉड कर दिया। हालांकि साइबर थाने में मामला दर्ज कराने के बाद खाते को फ्रीज कर दिया गया। इसके बाद व्यवसायी के खाते से ट्रांसफर हुई रकम को बैंक द्वारा वापस भेज दी गई। सोनीपत निवासी महिला ने शिकायत दी कि फेसबुक पर उसकी दोस्ती एक विदेशी लड़की से हुई। कुछ समय बाद उसके पास कॉल आई, जिसमें सामने वाले ने खुद को कस्टम अफसर बताया और कहा कि आपकी दोस्त ने काफी महंगे गिफ्ट भेजे हैं, जिनके बदले आपको 2.20 लाख रुपए जीएसटी देनी होगी। झांसे में आकर महिला ने पैसे दे दिए। ठगी होने के बाद पीड़िता ने शिकायत1930 दी, जिस पर तुरंत कार्रवाई करते हुए ठगों का खाता फ्रीज कर पीड़िता के 1.35 लाख तुरंत वापस कर दिए गए।
कैथल निवासी साहब सिंह के पास अंतरराष्ट्रीय नंबर से फोन आया। ठग ने कनाडा में रहने वाले उसके भाई का वकील बताया। ठग ने भाई का पुलिस से झगड़ा होने पर उसे डिपोर्ट करनी की बात कहकर 1 लाख रुपए ठब लिए। 1930 पर शिकायत कर साइबर टीम ने 90 हज़ार बचा लिए।
फरीदाबाद निवासी धर्मेंद्र ने गलती से 92 हजार अनजान व्यक्ति के खाते में भेज दिए। शिकायतकर्ता ने बताया कि अनजान खाताधारक ने पैसे देने से मना कर दिया। जिस पर कार्रवाई करते हुए साइबर टीम ने तुरंत 92 हज़ार रूपए फ्रीज कर वापस करवाए गए। प्रदेश के साइबर नोडल अधिकारी ओपी सिंह ने बताया कि सोशल मीडिया पर आज कल जालसाज अपने शिकार ढूंढ रहे हैं और सतर्कता से ही हम इससे बच सकते हैं। यदि किसी रिश्तेदार की मदद के नाम पर कोई कॉल आए तो जल्दबाजी में फैसला ना लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!