Sunday, June 30, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

गृहमंत्री ने एक्शन लेते हुए कार्रवाई के लिए भेजी शिकायतों पर डीजीपी से एक्शन टेकन रिपोर्ट करी तलब, विज बोले ‘जनता के लिए मैं मंत्री नहीं केवल वर्कर हूं’*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
गृहमंत्री ने एक्शन लेते हुए कार्रवाई के लिए भेजी शिकायतों पर डीजीपी से एक्शन टेकन रिपोर्ट करी तलब, विज बोले ‘जनता के लिए मैं मंत्री नहीं केवल वर्कर हूं’*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज ने शनिवार अपने आवास पर लोगों की समस्याओं को सुना और इस दौरान वह पूरी तरह से एक्शन मोड में नजर आए। गृह मंत्री श्री विज ने बीते पंद्रह दिनों में कार्रवाई के लिए भेजी गई लोगों की शिकायतों पर ‘एक्शन टेकन रिपोर्ट’ प्रदेश के डीजीपी से तलब कर ली है। जनता की सुनवाई करते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि ‘वह जनता के लिए मंत्री नहीं, केवल वर्कर हैं’। विज ने सैकड़ों लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। कैथल में रिटायर्ड सैनिक की शिकायत पर कैथल एसपी को एसआईटी गठित कर जांच के आदेश तो यमुनानगर में दहेज के मामले में कार्रवाई नहीं होने पर एसपी यमुनानगर से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। वहीं, लड़की के अपहरण व उसे मारने के मामले की जांच गृह मंत्री ने स्टेट क्राइम को सौंपने एवं अन्य मामलों में भी संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

*गृह मंत्री की ओर से भेजी शिकायतों पर क्या हुई कार्रवाई, डीजीपी देंगे जवाब*

जनता की सुनवाई के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने प्रदेश के डीजीपी से गत 15 दिनों में भेजी गई शिकायतों पर रिपोर्ट तलब कर ली है। गृह मंत्री श्री विज की ओर से भेजी गई शिकायतों पर क्या-क्या कार्रवाई हुई या क्या प्रगति है इसकी रिपोर्ट अब आगामी दिनों में डीजीपी को देनी होगी। गौरतलब है कि गृह मंत्री अनिल विज अपने आवास पर प्रतिदिन जनसमस्याओं को सुन रहे हैं।

*मारपीट मामले में पूर्व सैनिक की शिकायत पर एसआईटी गठित*

गृह मंत्री अनिल विज के समक्ष कैथल के गांव सिरसल निवासी पूर्व सैनिक परवारा राम ने शिकायत देते हुए कहा कि उसके द्वारा बीते वर्ष नवंबर माह में मारपीट व धमकी देने का मामला दर्ज कराया गया था, मगर जांच अधिकारी द्वारा दोषियों को गिरफ्तार नहीं किया गया और ठोस कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई। पूर्व सैनिक की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए गृह मंत्री ने कैथल एसपी को मामले में एसआईटी गठित कर जांच के आदेश दिए।
यमुनागनर की रहने वाली महिला उर्मिला देवी ने अपनी शिकायत में कहा कि उसने दहेज उत्पीड़न व मारपीट का मामला दर्ज कराया था, मगर यमुनानगर पुलिस ने अब तक इस मामले में ठोस कार्रवाई नहीं की। इस मामले में गृह मंत्री श्री विज ने एसपी यमुनानगर से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए।
वहीं, चरखी दादरी निवासी जय प्रकाश ने युवती के अपहरण व उसे जान से मारने के मामले में शिकायत गृह मंत्री के समक्ष की। उन्होंने कहा कि पूर्व में पुलिस ने मामले में सही तरीके से जांच नहीं की और उन्हें गृह मंत्री अनिल विज से ही न्याय की आस है, इसपर गृह मंत्री ने मामले में कार्रवाई के लिए स्टेट क्राइम को जांच सौंपने के निर्देश दिए।

*कई अन्य मामलों में कार्रवाई को कहा गृह मंत्री अनिल विज ने*

समस्याएं सुनते हुए गृह मंत्री ने अलग-अलग विभागीय अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश दिए। कैथल से आई किरण देवी ने शिकायत में कहा कि पुलिस में तैनात उसके पति ने दूसरी शादी कर ली है। इसपर गृह मंत्री ने एसपी को कार्रवाई को कहा। इसी प्रकार बराड़ा निवासी अमित व संजय ने लोन के नाम पर 2.30 लाख की ठगी, कैथल निवासी कृष्ण लाल ने मकान पर कब्जा करने, कुरुक्षेत्र निवासी गुलजार ने सरिया दूसरी बार चोरी होने, सोनीपत निवासी महिला अनामिका ने पूर्व में दर्ज मामले में धारा 302 को जोड़ने, रेवाड़ी निवासी नीलम, सुखविंद्र, गीता व अन्य ने जमीन पर कब्जा करने की शिकायत गृह मंत्री से की। सभी शिकायतों को संबंधित जिलों के एसपी को कार्रवाई करने के निर्देश गृह मंत्री अनिल विज ने दिए।
इसी प्रकार, यमुनानगर निवासी रणबीर सिंह ने बेटी की हत्या मामले में केस की पुन: जांच को कहा जिसपर एसपी यमुनानगर को कार्रवाई के लिए कहा गया। यमुनानगर निवासी अंकुश ने अपनी जमीन की निशानदेही दोबारा से करने की गुहार लगाई जिसपर डीसी यमुनानगर को कार्रवाई के लिए कहा गया। इसके अलावा ठरवा निवासी जसबीर सिंह ने पेंशन लगवाने, कैथल निवासी 6.90 लाख लोन में हेराफेरी करने, करनाल निवासी जितेंद्र ने अमेरिका भेजने के नाम पर ठगी करने, करनाल निवासी राम कुमार ने हैंडपंप लगाने, चंडीगढ़ निवासी नीलम गुलाटी ने विजीलेंस जांच पेंडिंग होने की शिकायत दी जिसपर संबंधित विभागीय अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश गृह मंत्री अनिल विज ने दिए। जन सुनवाई के दौरान कई अन्य मामले भी सामने आए जिनपर गृह मंत्री ने कार्रवाई करने को कहा। इस दौरान भाजपा नेता विजेंद्र चौहान, संजीव सोनी, ललता प्रसाद, रणधीर सिंह पंजोखरा, बलविंद्र सिंह, रवि चौधरी, रमन अग्रवाल के अलावा अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!