Thursday, August 8, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

*चंडीगढ़ में सीनियर डिप्टी-डिप्टी मेयर का चुनाव/ सांसद किरण खेर ने पहला वोट डाला/ नगर निगम में वोटिंग जारी, बाहर भारी पुलिस बल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*चंडीगढ़ में सीनियर डिप्टी-डिप्टी मेयर का चुनाव/ सांसद किरण खेर ने पहला वोट डाला/ नगर निगम में वोटिंग जारी, बाहर भारी पुलिस बल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ में आज सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव हो रहा है। नगर निगम कार्यालय में पीठासीन अधिकारी मेयर कुलदीप कुमार के समक्ष वोटिंग की जा रही है. वोटिंग की शुरुवात सांसद किरण खेर के पहले वोट से हुई। इसके बाद अन्य वोट डाले जा रहे हैं। वहीं किसी हंगामे के आसार के चलते नगर निगम के बाहर भारी पुलिस बल तैनात है।

फिलहाल, अब देखना यह होगा कि आखिर इस चुनाव में आप-कांग्रेस गठबंधन की जीत होती है या फिर बीजेपी की। वैसे जीत बीजेपी की ही होते हुए दिख रही है क्योंकि पिछले दिनों AAP के 3 पार्षदों के बीजेपी में शामिल होने के बाद गठबंधन ने बहुमत खो दिया। अब बीजेपी के पास बहुमत है। लेकिन फिर भी आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के नेता दोनों पदों को जीतने का दम भर रहे हैं। अगर बीजेपी की तरफ से क्रॉस वोटिंग होती है तो ऐसे में फिर आप-कांग्रेस गठबंधन की जीत हो सकती है।

मालूम रहे कि, आप-कांग्रेस गठबंधन से कांग्रेस ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। कांग्रेस ने सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए गुरप्रीत गाबी और डिप्टी मेयर के लिए निर्मला देवी को उम्मीदवार बनाया है। जबकि बीजेपी ने सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए कुलजीत संधू और डिप्टी मेयर के लिए रजिन्दर शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

*30 जनवरी को भी हुआ था सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव*

इससे पहले चंडीगढ़ में 30 जनवरी को मेयर चुनाव के साथ सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए चुनाव हुआ था। लेकिन इस दौरान मेयर चुनाव में 8 वोट इनवैलिड किए जाने से आप-कांग्रेस गठबंधन के पार्षद हंगामा करते हुए सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए वोटिंग से वॉक आउट कर गए थे। जिसके बाद इन उस समय के पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह ने दोनों पदों के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों को विजयी घोषित कर दिया था। वहीं आम आदमी पार्टी ने मेयर चुनाव में 8 वोट गड़बड़ी करके इनवैलिड किए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. जबकि कांग्रेस ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी।

*सुप्रीम कोर्ट ने 20 फरवरी को कुलदीप कुमार को मेयर डिक्लेयर किया*
सुप्रीम कोर्ट ने 20 फरवरी को आम आदमी पार्टी के पार्षद कुलदीप कुमार को चंडीगढ़ का नया मेयर डिक्लेयर कर दिया था। 30 जनवरी को हुए मेयर चुनाव के दौरान पीठासीन अधिकारी अनिल मसीह द्वारा इनवैलिड किए गए 8 वोट सुप्रीम कोर्ट ने वैलिड माने थे। जिसके बाद कुलदीप कुमार के पक्ष में वोटों की संख्या 12 से 20 हो गई थी। जबकि बीजेपी पक्ष में वोटों की संख्या 16 की 16 रही। हालांकि, बीजेपी पक्ष से मेयर बने मनोज सोनकर ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले ही इस्तीफा दे दिया था। वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव नए सिरे से कराये जाने वाली कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करते हुए 4 मार्च को चुनाव कराने का आदेश दिया था। इससे पहले 27 फरवारी को सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव निर्धारित था। जिसमें डायरेक्ट वोटिंग होनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!