करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतसिरसासोनीपतस्वास्थ्यहरियाणाहिसार

हरियाणा सीएमओ में कार्यरत अधिकारियों को पुनः कार्यभार आंबटित होने से क्या MLA व भाजपा नेताओं के सही समय पर होंगे काम?*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा सीएमओ में कार्यरत अधिकारियों को पुनः कार्यभार आंबटित होने से क्या MLA व भाजपा नेताओं के सही समय पर होंगे काम?*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- हरियाणा की खट्टर सरकार में हालात ऐसे हैं कि MLA व वरिष्ठ नेताओं को बदली करवाने के लिए कई बार CM, OSD के चक्कर काटने पड़ते है। CM, OSD के आदेश करने के बाद भी अपने स्वार्थ के लिए मन्त्री व बड़े अधिकारी कई हफ्ते तक CM के आदेशों को दबा कर बैठ जाते हैं? इसका सीधा सीधा अर्थ यह है कि मुख्यमंत्री के आदेशों की मन्त्री, अधिकारी परवाह नहीं करते! इसका परिणाम यह निकल रहा है की जनता में खट्टर सरकार के साथ साथ विधायको और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की छवि फीकी पड़ती जा रही।है। जिसकी कीमत भाजपा पार्टी को आने वाले विधानसभा चुनाव में चुकानी पड़ेगी? इसलिए सीएम खट्टर को इन सब बातों की तरफ विशेष ध्यान देंना चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि खट्टर सरकार ने सुधार के लिए विभाग आबंटन किये है तो यह एक बहुत अच्छा फैंसला है। (सीएमओ) में तैनात अफसरों में नए सिरे से काम का बंटवारा किया गया है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर सर्वाधिक 16 महकमे संभालेंगे। मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी 11 महकमों के साथ मुख्यमंत्री कार्यालय के ओवरआल इंचार्ज रहेंगे। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल भी 11 और उपप्रधान सचिव आशिमा बराड़ 13 महकमे संभालेंगे, महकमों में बदलाव के लिखित आदेश जारी कर दिए। विधायी कार्य से संबंधित सभी मामलों के साथ ही नागरिक संसाधन सूचना, उत्पाद शुल्क और कराधान, सिंचाई, सामान्य प्रशासन, कार्मिक, प्रशासनिक सुधार और प्रशिक्षण, आतिथ्य और सतर्कता, गृह, आपराधिक जांच और न्याय प्रशासन, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग एंड अर्बन एस्टेट्स, जेल, शहरी स्थानीय निकाय, विदेशी सहयोग, उद्योग के अलावा उन सभी महकमों को ढेसी ने अपने पास रखा है जो किसी अन्य को आवंटित नहीं किए गए हैं।मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर को वित्त, संस्थागत वित्त और ऋण नियंत्रण व योजना, कृषि, श्रम और रोजगार, अक्षय ऊर्जा, राजस्व, पुनर्वास और समेकन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, बिजली, सहयोग, परिवहन, खान और भूविज्ञान, नागरिक उड्डयन, इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण, सामाजिक न्याय और अधिकारिता तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग दिया गया है। सीएमओ में रिसोर्स मोबिलाइजेशन सेल के सलाहकार पद पर तैनात आइआरएस अधिकारी योगेंद्र चौधरी काे कला और सांस्कृतिक मामले, नशा मुक्त हरियाणा मिशन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, रिसोर्स मोबिलाइजेशन से जुड़े मामले, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा युवाओं से संबंधित मामलों की जिम्मेदारी दी गई है।
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित कुमार अग्रवाल को आयुष, स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान, उच्चतर शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, विकास एवं पंचायत, वन एवं वन्य जीव, पुरातत्व एवं संग्रहालय, अभिलेखागार तथा कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड का काम दिया गया है।
इसी तरह मुख्यमंत्री की उपप्रधान सचिव आशिमा बराड़ को वास्तुकला, चुनाव, पर्यावरण, खाद्य एवं आपूर्ति, मत्स्य पालन, आवास, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी, प्रिंटिंग एंड स्टेशनरी, खेल और युवा मामले, महिला एवं बाल विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), सैनिक और अर्द्धसैनिक कल्याण, पशुपालन और डेयरी विकास विभाग संभालेंगी।
मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी नीरज दफ्तुआर जनसंपर्क और ओएसडी भूपेश्वर दयाल सीएम विंडो का काम देखते रहेंगे। ओएसडी सुधांशु गौतम को मुख्यमंत्री घोषणाएं, मुख्यमंत्री राहत कोष, मानव संसाधन विकास फंड, वक्फ, एचआरएमएम और आनलाइन ट्रांसफर पालिसी तथा टाइप-5 के सरकारी आवासों की अलाटमेंट (पंचकूला को छोड़कर) की जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!