Thursday, September 12, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

*कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी /कांग्रेस हाईकमान ने अपने मौजूदा सभी विधायकों विधायकों पर जताया विश्वास*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी /कांग्रेस हाईकमान ने अपने मौजूदा सभी विधायकों विधायकों पर जताया विश्वास*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- लंबे मंथन के बाद आखिरकार कांग्रेस पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर अपने 32 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस हाईकमान ने हरियाणा में अपने मौजूदा सभी 28 विधायकों में से 27 विधायकों पर विश्वास जताते हुए उनको दोबारा से चुनावी मैदान में उतारा है। बाद में पानीपत जिले की इसराना (आरक्षित) सीट से बलबीर सिंह के नाम पर मुहर लगा दी गई है। इस तरह पहली खेप में 32 उम्मीदवार तय किये गये हैं।
ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना से प्रत्याशी बनाया है। पिछले दिनों जजपा से कांग्रेस में आए जजपा विधायक रामकरण काला को शाहाबाद और सरकार से अपना समर्थन वापस लेने वाले निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर को नीलोखेड़ी से टिकट दिया गया। हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष चौधरी उदयभान खुद होडल से प्रत्याशी होंगे।
शुक्रवार रात कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से यह सूची जारी की गई। कांग्रेस हाईकमान ने भाजपा में बगावत को देखते हुए पहली सूची बड़े ही सधे हुए तरीके से छोटी जारी की है, ताकि शुरुआत में ही पार्टी में गुटबाजी और विरोध न हो। इसलिए पहली सूची में 27 विधायकों को दोबारा से उनके हलकों से प्रत्याशी बनाया गया है। खास बात ये है कि किसी भी विधायक की सीटें नहीं बदली गई हैं।
इसमें 27 मौजूदा विधायक हैं, इसमें पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा गढ़ी सांपला से और प्रदेश अध्यक्ष उदयभान होडल से बादली से कुलदीप वत्स और गोहाना से सबसे उम्रदराज करीब 80 साल के जगबीर सिंह मलिक चुनावी मैदान में होंगे।

*किसको कहां से मिली टिकट*

कालका -प्रदीप चौधरी
नारायणगढ़ -शैली चौधरी
साढौरा -रेणु बाला
रादौर -बिशनलाल सैनी
लाडवा -मेवा सिंह
शाहाबाद -रामकरण काला
नीलोखेड़ी -धर्मपाल गोंदर
असंध -शमशेर सिंह गोगी
समालखा -धर्म सिंह छोक्कर
खरखौदा -जयवीर वाल्मीकि
सोनीपत -सुरेंद्र पंवार
गोहाना -जगबीर मलिक
बरोदा -इंदुराज नरवाल
जुलाना -विनेश फोगाट
सफीदो -सुभाष गांगोली
कालांवाली -शीशपाल सिंह
डबवाली -अमित सिहाग
गढ़ी सांपला किलोई -भूपेंद्र सिंह हुड्डा
रोहतक -भारत भूषण बतरा
कलानौर -शकुंतला खटक
बहादुरगढ़ -राजेंद्र जून
बादली -कुलदीप वत्स
झज्जर -गीता भुक्कल
बेरी -डा. रघुबीर कादियान
महेंद्रगढ़ -राव दान सिंह
रेवाड़ी – चिरंजीव राव
नूंह -आफताह अहमद
फिरोजपुर झिरका -मामन खान
पुन्हाना -मोहम्मद इलियास
होडल -चौधरी उदयभान
फरीदाबाद एनआईटी -नीरज शर्मा
दागियों को भी टिकट
खनन मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार को भी पार्टी ने टिकट दिया है। इसी प्रकार के मामलों में विवादित समालखा से धर्म सिंह छोक्कर, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह और नूंह दंगों मेें आरोपी रहे फिरोजपुर झिरका से विधायक मामन खान को भी पार्टी ने टिकट दिया है। पहले चर्चा थी कि विवादों में घिरे और दागी विधायकों का टिकट काटा जाएगा, लेकिन पार्टी हाईकमान ने संकट में फंसे अपने विधायकों पर विशवास जताते हुए उनको मैदान में उतारा है।
लंबी बैठक के बाद जारी की गई सूची
उम्मीदवारों के नए नाम तय करने के लिए केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शुक्रवार को भी देर शाम लंबी बैठक हुई। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, अजय माकन, दीपक बाबरिया, प्रदेश अध्यक्ष उदयभान समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। इसके बाद 31 नामों की सूची देर रात जारी की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!