Thursday, September 12, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सहित 29 में 28 मौजूदा MLA ने किया टिकट के लिए आवेदन / पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन ने भी ठोकी दावेदारी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान सहित 29 में 28 मौजूदा MLA ने किया टिकट के लिए आवेदन / पूर्व डिप्टी सीएम चंद्रमोहन ने भी ठोकी दावेदारी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा विधानसभा चुनाव के नजदीक आते ही कांग्रेस के सभी बड़े छोटे नेताओं ने टिकट के आवेदन किया है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान, पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन, पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल के बेटे मनीष बंसल सहित अन्य ने आवेदन करके अपनी दावेदारी पेश की है। इसमें कई दावेदार ऐसे हैं, जिन्होंने लोकसभा चुनाव में टिकट के लिए आवेदन किया था, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल पाया था। ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारी पेश करने वाले नेताओं ने अपने साथ पत्नियों का आवेदन भी कराया है। ताकि आखिरी समय में किसी सीट को महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाता है तो वे अपनी पत्नियों के नाम पर टिकट मांग सकें।
29 में 28 विधायकों ने किया आवेदन, आरक्षित सीटों पर सबसे ज्यादा आवेदन
वर्तमान में कांग्रेस के 29 विधायक हैं। हुड्डा को छोड़कर 28 विधायकों ने दोबारा टिकट हासिल करने के लिए अपने आवेदन पत्र जमा कराए हैं। वहीं प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 17 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। इन सीटों पर सबसे अधिक दावेदारी जताई जा रही है।
ये होगी आगे की प्रक्रिया
आवेदनों की सूची दिल्ली भेजी जाएगी। वहां पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खरगे, राहुल गांधी, सोनिया गांधी समेत अन्य दिग्गज नेताओं के बीच टिकट बंटवारे को लेकर मंथन होगा। वहीं, हरियाणा कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया टिकट मांगने वाले नेताओं से वन-टू-वन बातचीत भी करेंगे। कांग्रेस के मापदंड़ों पर खरा उतरने वाले आवेदकों को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की जाएगी।हरियाणा में अक्तूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का टिकट चाहने वालों के लिए अंतिम तिथि शनिवार को समाप्त हो गई। हरियाणा की 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2500 से ज्यादा नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किया है। लेकिन कई प्रमुख दिग्गजों ने आवेदन नहीं किया है, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला, राज बब्बर, पूर्व मंत्री कैप्टन अजय यादव, सांसद दीपेंद्र हुड्डा व कुमारी सैलजा शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!