करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा पंचायत मंत्री ने आह्वान करते हुए कहा शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का कर सकता है निर्माण, टोहाना के 18 सरकारी स्कूलों में नए कमरों का किया शिलान्यास व उद्धघाटन*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा पंचायत मंत्री ने आह्वान करते हुए कहा शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का कर सकता है निर्माण, टोहाना के 18 सरकारी स्कूलों में नए कमरों का किया शिलान्यास व उद्धघाटन*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि शिक्षित समाज ही मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकता हैं। प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने या शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को तमाम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।
कैबिनेट मंत्री आज टोहाना विधानसभा क्षेत्र के 18 सरकारी स्कूलों में नए कमरों का शिलान्यास व उद्धघाटन उपरांत बोल रहे थे। विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने अमानी के स्कूल में तीन कमरे व चारदीवारी, धारसूल में दो कमरे, जमालपुर में चारदीवारी, रहनवाली में भवन व दमकौरा के राजकीय प्राथमिक स्कूल में तीन कमरों का उद्धघाटन किया। उन्होंने नांगली, हंसावाला, पिरथला, अमानी, इंदाछोई, कुलां, धारसूल, जमालपुर शेखां, चिलेवाल, रहनवाली, माम्मुपुर, हिम्मतपुरा, सिम्बलवाला व दमकौरा के स्कूलों में कमरों व साइंस लैब का शिलान्यास किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के स्कूलों में तमाम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं ताकि बच्चे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सके। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को शिक्षा के लिए अच्छा वातावरण मिलेगा तो बच्चों का पढ़ाई में मन लगेगा। प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने या शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने अध्यापकों से कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक सरकारी स्कूल में तमाम सुविधाएं दी जाएं ताकि बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की तरफ ना जाना पड़े। शिक्षा के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा है। शिक्षित व्यक्ति समाज व राष्ट्र के नव निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। बच्चों को पढ़ – लिखकर परिवारिक जिम्मेवारियों के साथ सामाजिक जिम्मेवारी निभाते हुए राष्ट्र निर्माण में योगदान देना चाहिए।
विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि हरियाणा के गांवों में शहरों जैसी सुविधाएं मिले इसके लिए विकास एवं पंचायत विभाग तेजी से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा हर घर तक शुद्ध पीने का पानी पहुंचे इसके लिए नए जलघरों का निर्माण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टोहाना विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक घर में भाखड़ा का नीला पानी पहुंचाने की दिशा में काम किया जा रहा है ताकि नागरिको को दूषित पानी पीने से होने वाली बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव हंसावाला में काफी समय से पीने के पानी की समस्या थी जिसका निवारण करते हुए चार करोड़ रुपये की लागत से जलघर का निर्माण करवाया जा रहा है।
श्री बबली ने कहा कि गांवों के विकास के लिए ग्रे वाटर मैनेजमेंट योजना के तहत जोहड़ का निर्माण एवं सौंदर्यकरण किया जा रहा है। गांवों में सडक़ों व नालियों सहित बहुत से विकास कार्य प्रगति पर है। उन्होंने ग्रामवासियों से आह्वान करते हुए कहा कि गांवों के विकास कार्यों में सहयोग करे ताकि गांवों के विकास में कोई बाधा ना आए। इस मौके पर डीइ ओ दयानंद सिहाग सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति व गांव के सरपंच सहित बड़ी संख्या में पुरुष व महिलाएं भी मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!