Saturday, August 10, 2024
Latest:
खेल

हरियाणा के खूबसूरत भ्रमण स्थल मोरनी हिल की मूलभूत समस्याओं पर कब जाएगी खट्टर सरकार की नजर!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

हरियाणा के खूबसूरत भ्रमण स्थल मोरनी हिल की मूलभूत समस्याओं पर कब जाएगी खट्टर सरकार की नजर!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
शिवालिक पर्वत श्रृंखला पर बसा हरियाणा राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन मोरनी जहां जाना-रहना लगभग हर एक मुख्यमंत्री की पसंद रहा है। बावजूद इसके आज भी कई आवश्यक सेवाओं की कमी के चलते यहां आने वाले पर्यटकों को व स्थानीय लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। हरियाणा सरकार ने बेशक अभी तक इस क्षेत्र के विकास के लिए कई उल्लेखनीय कार्य किए, खासतौर पर यहां के बाशिंदे आज भी पूर्व मुख्यमंत्री स्व0 भजनलाल द्वारा किए गए कार्यों का बखान करते दिखते हैं। अपने-अपने कार्यकाल में लगभग हर मुख्यमंत्री एवं मंत्री आराम फरमाने मोरनी और टिक्कर ताल आया-जाया करते थे। लेकिन विडंबना यह रही कि अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए कुछ जरूरत की खास सौगाते भी इस एकमात्र हिल स्टेशन को देने की जरूरत नहीं समझी गई। टिककर ताल में एक पेट्रोल पंप, आर्मी कैंटीन, इंग्लिश मीडियम स्कूल, वाहन रिपेयर शॉप, एटीएम बैंक 24×7 स्वास्थ्य सेवा केंद्र व एंबुलेंस, फल सब्जियों की मार्केट यानि मिनी मार्केट जैसी मुख्य ज़रूरतें आज तक भी पूरी नहीं की गई।
*कई वरिष्ठ अधिकारियों ने चोरी-छिपे बना रखे हैं मोरनी में फार्महाउस*
इस क्षेत्र में पर्याप्त जमीन उपलब्ध होने के बावजूद पर्यटन विभाग की गंभीरता कभी नहीं दिखी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य केंद्र खोलने के नजरिए से पर्यटन विभाग से जमीन भी मांगी गई लेकिन आज तक उसका जवाब तक भी पर्यटन विभाग द्वारा नहीं दिया गया यानि पर्यटन विभाग खुद तो कुछ करना चाहता नहीं और किसी को करने भी नहीं देना चाहता। पड़ोसी पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में लगातार हो रहे भारी भूस्खलन के कारण इन क्षेत्रों के प्रति पर्यटकों में ख़ौफ का वातावरण बना है। यानि सरकार की थोड़ी सी कोशिशों से पर्यटकों की पहली पसंद मोरनी का टिककर ताल हो सकता है। यहां झीलें, नौकायन, ग्लाइडर एडवेंचर पार्क, पर्यटन रेस्ट हाउस, सभी चीजें हैं यदि सरकार इन उपरोक्त मूलभूत सुविधाएं और दे दे तो निसंदेह मोरनी टिककरताल को एक पर्यटक हब बनाया जा सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों के छोटे बड़े फार्म हाउस चोरी छिपे होने के कारण यह अधिकारी भी खुलकर कुछ नहीं कर पा रहे। सरकार की थोड़ी कोशिशों से आसपास के प्रदेशों के भी पर्यटकों को आकर्षित करना कोई बड़ी बात नहीं होगा। जिससे न केवल स्थानीय निवासियों के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे, इसके साथ ही सरकारी खजाने में भी एक भारी राशि का इजाफा होना तय हो जाएगा।
*रमणीक स्थल के साथ-साथ मोरनी पुरातात्विक स्थल भी*
बता दें कि चंडीगढ़ के नजदीक हरियाणा के पंचकूला जिले में स्थित इस पर्वतीय क्षेत्र में पुराने शासको का एक छोटा सा किला व महल भी स्थित है। जिसे पर्यटन विभाग एक लग्जरी होटल में बदलने की योजना पर काम कर रहा है। मोरनी एक बेहद रमणीक स्थान है। जहां परिदृश्य के अलावा वनस्पतियों और जीवन की एक विस्तृत विविधता भी मौजूद है जो हर प्रकृति प्रेमी को आनंदित करता है। 1220 मीटर ऊंची पहाड़ियों वाला यह स्थान अगर कहे कि प्रकृति का एक छिपा हुआ स्वर्ग है तो गलत नहीं होगा। भव्य दृश्य बिंदु होने के अलावा मोरनी हिल्स एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल भी है, जहां ठाकुरद्वार मंदिर में 7वीं शताब्दी की नक्का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!