करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का खुलासा फिरोजपुर से कांग्रेस विधायक मामन खान की सदस्यता रद्द करने बारे नही मिली कोई लिखित शिकायत, सत्र की तैयारियां पूरी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का खुलासा फिरोजपुर से कांग्रेस विधायक मामन खान की सदस्यता रद्द करने बारे नही मिली कोई लिखित शिकायत, सत्र की तैयारियां पूरी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि फिरोजपुर झिरका सीट से कांग्रेस विधायक मामन खान की सदस्यता रद्द करने के संबंध में कोई प्रस्ताव या लिखित शिकायत नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि मामन खान ने फरवरी में विधानसभा की कार्यवाही के दौरान जो भड़काऊ बयान दिया था, उसे विधानसभा की कार्यवाही से उसी दौरान हटा दिया गया था।
नूंह हिंसा के बाद विधायक मामन खान भी चर्चा में हैं। खासकर उनका वह बयान जिसमें उन्होंने गौर रक्षा दल के मोनू मानेसर को मेवात आने की चुनौती दी थी। भाजपा नेताओं का कहना है कि नूंह हिंसा को भड़काने के पीछे मामन खान का बयान था। इसलिए उनकी सदस्यता खारिज की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि किसी पर कार्रवाई का अधिकार शासन के पास है।
*61 विधायकों ने 655 सवाल भेजे*
प्रेसवार्ता में ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि 25 अगस्त से शुरू होने वाले मानसून सत्र को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सत्र के शुभारंभ से पहले 24 अगस्त को कार्य सलाहकार समिति (बीएसी) की बैठक होगी, जिसमें विधायी कामकाज को लेकर विस्तार से चर्चा होगी। 24 अगस्त को ही नियम समिति और सर्वश्रेष्ठ विधायक के चयन के लिए गठित कमेटी की भी बैठक होंगी। इस दौरान उन्होंने बताया कि सत्र के लिए 61 विधायकों की ओर से कुल 655 सवाल भेजे गए हैं। 19 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, एक गैर सरकारी प्रस्ताव, एक अल्प अवधि चर्चा के लिए प्रस्ताव और एक प्राइवेट सदस्य विधेयक की सूचना मिली है। प्राइवेट सदस्य विधेयक विधि परामर्श के लिए विधि एवं विधायी विभाग के पास भेजा गया है।
सर्वश्रेष्ठ विधायक चुना जाएगा
सत्र के दौरान सर्वश्रेष्ठ विधायक चुना जाएगा। सर्वश्रेष्ठ विधायक को एक लाख रुपये और प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ विधायक चुनने वाली समिति की अध्यक्षता भी विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता करेंगे। समिति में मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, संसदीय कार्य मंत्री कंवर पाल, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विधान सभा उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!