करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

कुश्ती पहलवान विनेश फोगाट का खिलाड़ी योगेश्वर दत्त पर निशाना, कहा- WFI से जुड़े विवाद में अध्यक्ष का समर्थन और फैक्ट किए लीक*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
कुश्ती पहलवान विनेश फोगाट का खिलाड़ी योगेश्वर दत्त पर निशाना, कहा- WFI से जुड़े विवाद में अध्यक्ष का समर्थन और फैक्ट किए लीक*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली ;- भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कुछ इंटरनेशनल पहलवानों द्वारा लगाए गए शारीरिक शोषण के आरोपों से जुड़े मामले में नया मोड़ आ गया है। इस मामले की जांच के लिए इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) और खेल मंत्रालय की ओर से गठित अलग-अलग जांच कमेटियों में शामिल इंटरनेशनल पहलवान योगेश्वर दत्त की भूमिका पर आरोप लगाने वाले रेसलर्स में शामिल विनेश फोगाट ने सवाल उठाए हैं। विनेश फोगाट ने अपने ट्वीट में सीधे योगेश्वर दत्त का नाम तो नहीं लिया मगर अपरोक्ष रूप से उनका जिक्र करते हुए लिखा कि मामले की जांच कर रही दोनों कमेटियों में शामिल एक मेंबर पहलवानों की यौन उत्पीड़न से जुड़ी शिकायत के तथ्य लीक कर रहा है। ऐसा उन्हें मीडिया रिपोर्ट्स से पता चला है। इसीलिए इस सदस्य को तुरंत जांच कमेटी से हटाया जाना चाहिए। विनेश फोगोाट ने अपने ट्वीट में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को टैग भी किया। गौरतलब है कि IOA और खेल मंत्रालय की ओर से बनाई गई दो अलग-अलग कमेटियों की अध्यक्ष नामी बॉक्सर मैरीकॉम हैं। इन दोनों ही कमेटियों में हरियाणा के पहलवान योगेश्वर दत्त शामिल हैं। योगेश्वर पर विनेश फोगाट पहले भी निशाना साध चुकी हैं।
विनेश फोगाट ने ट्वीट में लिखा कि- मुझे हाल ही में पता चला है कि ओवर साइट कमेटी का एक खिलाड़ी सदस्य कथित तौर पर कल से यौन उत्पीड़न की शिकायत की सामग्री को लीक कर रहा है। ऐसा उन्हें मीडिया रिपोर्ट्स पढ़ कर पता लगा है।
निराशाजनक है कि ओवर साइट कमेटी के एक साथी खिलाड़ी सदस्य ने इतनी लापरवाही से व्यवहार किया है। महिलाओं के प्रति उनका रवैया इस तरह के व्यवहार से स्पष्ट होता है।
उन्होंने कहा कि यह और भी भयावह है कि यह खिलाड़ी WFI के उच्च पदस्थ पदाधिकारियों के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच करने वाली दोनों समितियों का सदस्य है। इसने समिति की कार्रवाई के प्रति गहरा अविश्वास पैदा किया है।
मैं इस समिति के सदस्य से न केवल कमजोर, बल्कि रणनीतिक प्रयासों से निराशा महसूस कर रही हूं। इस मामले की निष्पक्ष और न्यायपूर्ण जांच होनी चाहिए थी। मैं अनुरोध करती हूं कि सदस्य के खिलाफ इस तरह से अपने पद का उपयोग करने के लिए कड़ी कार्रवाई की जाए और उन्हें तुरंत समिति से हटा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!