करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा बीजेपी मीडिया प्रमुख संजय शर्मा का दावा एसवाईएल का पानी डंके की चोट पर लेकर रहेगा हरियाणा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा बीजेपी मीडिया प्रमुख संजय शर्मा का दावा एसवाईएल का पानी डंके की चोट पर लेकर रहेगा हरियाणा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के मीडिया एवं सोशल मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा ने एसवाईएल नहर का निर्माण नहीं करने पर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। श्री शर्मा ने कहा कि आम आदमी पार्टी व पंजाब के मुख्यमंत्री की नीयत में खोट है जिस वजह से वे हरियाणा के हिस्से का पानी देने से इंकार कर रहे हैं। पंजाब के सीएम के हरियाणा को गंगा व यमुना से पानी ले लेना चाहिए के बयान पर डा. शर्मा ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री अपनी सलाह अपने पास रखें। उन्होंने कहा कि जो पार्टी सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवमानना करती है वह भरोसे के लायक नहीं है। उन्होंने कहा कि पंजाब अपने क्षेत्र में एसवाईएल कैनाल का निर्माण कार्य पूरा न करके हरियाणा के हिस्से के लगभग 1.9 एमएएफ जल का गैर-कानूनी ढंग से उपयोग कर रहा है जिसे हरियाणा डंके की चोट पर लेकर रहेगा।
डा. संजय शर्मा ने कहा कि खुद को हरियाणा का बेटा और दिल्ली को कर्मभूमि बताने वालों का एसवाईएल पर फैसला दुर्भाग्यपूर्ण है। दिल्ली और हरियाणा दोनों को ही पीने के पानी के लिए वैक्लपिक चैनल मिलना बहुत जरूरी है। माननीय सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा है कि पानी कितना किसको मिले यह बाद में तय किया जा सकता है। ट्रिब्यूनल नए बैठाए जा सकते हैं। लेकिन इतने पुराने पानी के चैनल पर अब भरोसा कितने दिनों तक बना कर रखा जा सकता है, इसलिए अल्टरनेट चैनल अति आवश्यक है, ताकि भविष्य में पानी का संकट दिल्ली और हरियाणा के लिए खड़ा ना हो सके।
डा. संजय शर्मा ने बताया कि 1050 क्यूसेक पानी दिल्ली प्रतिदिन पीने के लिए इस्तेमाल करती है। 2000 क्यूसेक पानी हरियाणा प्रतिदिन पीने के लिए इस्तेमाल करता है। यानि कि 3000 क्यूसेक पानी प्रतिदिन चाहिए। हमारी जो नहर है वो 60 साल पुरानी है, जिसमें से हमारा पानी आ रहा है। 9000 क्यूसेक के आस-पास के पानी नहर से आता है, कुछ पानी राजस्थान चला जाता है और कुछ हमारे यहां आता है। उन्होंने कहा कि एसवाईएल हरियाणावासियों का हक है। यदि यह पानी हरियाणा में आता तो 10.08 लाख एकड़ भूमि सिंचित होती, प्रदेश की प्यास बुझती और लाखों किसानों को इसका लाभ मिलता।
मीडिया प्रमुख ने कहा कि आम आदमी पार्टी की झूठ की राजनीति की दुकान ज्यादा दिनों तक चलने वाली नहीं है। गुजरात में आप की हवा जनता ने निकाल दी। अब आम आदमी पार्टी समाप्त होती हुई पार्टी है। आप पार्टी का कोई भविष्य नहीं है। अरविंद केजरीवाल पर तंज कसते हुए श्री शर्मा ने कहा कि जो व्यक्ति अपने बाप-दादाओं की जगह और अपने राज्य के लिए पानी को इंकार कर दे उससे बुरा आदमी कोई नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि केजरीवाल किस मुंह से अपने आपको हरियाणा का बेटा बताते हैं।
बुधवार को हरियाणा और पंजाब के बीच विवाद की बड़ी वजह बनी सतलुज-यमुना लिंक नहर पर सहमती नहीं बनने पर आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल को आड़े हाथों लेते हुए डा. शर्मा ने कहा कि जो पार्टी हरियाणा को एसवाईएल का पानी देने से इंकार करती है और यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों को भी नहीं मानती उसको हरियाणा की जनता सबक सिखाने के लिए तैयार बैठी है। आदमपुर उपचुनाव में आम आदमी पार्टी का जो हाल हुआ है उससे भी बुरा हाल आगामी चुनावों में प्रदेश की जनता करने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!