Wednesday, July 3, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव में धरातल पर भाजपा+जजपा गठबंधन कमजोर, अनेको स्थान पर गठबंधन के प्रत्याशी आमने सामने*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में होने वाले स्थानीय निकाय चुनाव में धरातल पर भाजपा+जजपा गठबंधन कमजोर, अनेको स्थान पर गठबंधन के प्रत्याशी आमने सामने*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- नगर निकाय चुनाव में दोबारा हुए भाजपा-जेजेपी के गठबंधन के बाद से दोनों दलों की चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। कई निकाय में पहले से घोषित जजपा उम्मीदवारों ने अब सीटें भाजपा के खाते में जाने से अपना पर्चा वापस लेने से इनकार कर दिया है, जिन निकायाें में जजपा पदाधिकारी अपने नेताओं पर चुनाव न लड़ने का दबाव डाल रहे हैं, वहां बगावत हो रही है। यही हाल भाजपा का भी है।

निकाय चुनाव में दोबारा हुए गठबंधन के बाद भी दोनों दल आमने-सामने हो रहे हैं। 8 से ज्यादा निकाय ऐसे हैं, जहां दोनों दलों ने प्रत्याशी उतारे हैं। वहीं, टिकट न मिलने से नाराज दोनों दलों के नेताओं की लिस्ट भी लंबी हो गई है। भाजपा-जजपा के 18 से ज्यादा नेताओं ने बगावत करते हुए निर्दलीय पर्चा भरा है, जो गठबंधन की मुश्किलें बढ़ाएंगे। फिलहाल किसी तीसरे दल के बजाय भाजपा-जजपा में ही टक्कर दिख रही है। यही नहीं गठबंधन के दोनों दल अब एक-दूसरे के नेताओं पर भी डोरे डाल रहे हैं।

अब तक भाजपा से नाराज होकर पार्टी छोड़ने वाले कई नेताओं को जजपा टिकट देकर अपने सिंबल पर चुनाव लड़वा रही है। समालखा मंे भी ऐसा ही हुआ। माना जा रहा है कि दोबारा हुए गठबंधन में पहले जैसी मजबूती नहीं रही। इधर, चुनाव के बहाने आप और बसपा भी बागी हुए नेताओं को अपना टिकट देकर लपक रही है।

समालखा- भाजपा से टिकट नहीं मिली तो जजपा ने अपने सिंबल पर उतारा

भाजपा-जजपा में दोबारा गठबंधन होने के बावजूद समालखा नगर परिषद में चेयरमैनी के लिए दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार आमने-सामने होंगे। शनिवार को भाजपा से अशोक कुच्छल व जजपा से अशोक गुप्ता ने नामांकन भरा है। चुनाव से पहले गठबंधन में आई दरार से चुनाव रोचक मोड़ पर आ चुका है। दोनों ही पार्टी के पदाधिकारी ने साफतौर पर घोषणा की है कि हमारा कोई भी उम्मीदवार अपना नामांकन वापस नहीं लेगा। बता दें कि अशोक गुप्ता भाजपा से टिकट नहीं मिलने से नाराज थे, लेकिन जजपा ने टिकट देकर नामांकन भरवा दिया है। दोनों प्रत्याशी अब अपना पर्चा वापस न लेने पर अड़े हैं।

अम्बाला- भाजपा के सामने जजपा नेता भरवा रहे पर्चा
नारायणगढ़ में भाजपा की टिकट न मिलने से नाराज महिला मोर्चा की जिला महामंत्री अनीता चौधरी ने आप जॉइन कर उससे टिकट ले ली। इससे नाराज हाेकर आम आदमी पार्टी से टिकट मांग रही सैलजा शर्मा आजाद प्रत्याशी के ताैर पर मैदान में कूद गई हैं। वहीं, भाजपा के सहयाेगी दल जजपा की वीना चानना ने भी अपना नामांकन कर दिया। उनके नामांकन में जजपा के शहरी प्रधान, ग्रामीण प्रधान भी माैजूद रहे।

शाहाबाद- जजपा के बाद भाजपा ने भी उतारा प्रत्याशी
लाडवा में भाजपा की टिकट के लिए निर्वतमान अध्यक्ष साक्षी खुराना व अनिल माटा दौड़ में थे। भाजपा ने साक्षी पर दांव खेला। माटा ने भाजपा छोड़कर आप जॉइन कर ली। उधर, शाहाबाद में जजपा के गुलशन कवात्रा ने नामांकन भरा हुआ था। इसके बाद शनिवार को पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी के नजदीकी तिलकराज अग्रवाल ने भी पर्चा भर दिया। उनके साथ कई भाजपाई पहुंचे। यहां भी गठबंधन आमने-सामने लड़ेगा।

हांसी- टिकट से पहले भरा पर्चा, अब दूसरे को मिली
हांसी में भाजपा के मंडल महामंत्री तनुज खुराना शुक्रवार ने अति आत्मविश्वास में पर्चा भर दिया। इसके बाद शुक्रवार देर रात पार्षदों के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, जिसमें उनके स्थान पर आशीष उर्फ पिंकू को टिकट दिया गया। टिकट काटे जाने के बाद से तनुज खुराना ने आजाद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। तनुज बीते 9 वर्षों से पार्टी से जुड़े हुए हैं। अभी वह मंडल महामंत्री थे।

सिरसा- बिजली मंत्री के प्रत्याशी व चचेरे भाई चेयरमैनी के लिए भिड़ेंगे
सिरसा के रानियां में बिजली मंत्री रणजीत सिंह, भाजपा और जजपा के साझे उम्मीदवार दीपक गाबा के विरोध में गाबा के ही चचेरे भाई प्रदीप गाबा ने चैयरमैनी के लिए नामांकन भरा है। दोनों ही बिजली मंत्री के समर्थक रहे हैं। दोनों ही इस बार टिकट की आस लगाए बैठे थे। टोहाना के अलावा गन्नौर में भी भाजपा-जजपा के प्रत्याशी आमने-सामने चुनाव में उतरे हैं।

बगावती तेवर ,टिकट न मिली तो निर्दलीय कूदे

जींद- भाजपा-जजपा ने उतारी साझी प्रत्याशी तो पहले से घाेषित जजपा बगावत करते हुए निर्दलीय मैदान उतर गईं।
घरौंडा- भाजपा के सामने जजपा के पहले से घोषित उम्मीदवार से टिकट वापस ली तो वह निर्दलीय मैदान में उतरा गया।
भिवानी- धनखड़ के नजदीकी की पत्नी को मिला टिकट तो एक भाजपा नेता बागी होकर निर्दलीय उतरा।
दादरी- भाजपा ने निर्दलीय को टिकट दी तो जिला उपाध्यक्ष इस्तीफा देकर अब निर्दलीय मैदान में उतरे।
नारनौल- जेजेपी की राष्ट्रीय महासचिव पूर्व घोषित प्रत्याशी अब निर्दलीय उतरीं।
निसिंग- नपा के लिए हिमांशु गोयल को बीजेपी ने टिकट दिया था, लेकिन शनिवार को टिकट वापस ले लिया। अब हिमांशु गोयल निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!