करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, गरीब परिवारों के कल्याण की अनूठी योजना*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, गरीब परिवारों के कल्याण की अनूठी योजना*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना गरीब परिवारों के कल्याण एवं उत्थान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा क्रियांवित की जा रही एक अनूठी योजना है। प्रदेश मे इस योजना के तहत गरीब परिवारों के लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
कृषि मंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभ पात्र को अपना परिवार पहचान पत्र बनना अनिवार्य है इसके बिना लाभ प्राप्त नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा खंड व उपमंडल स्तर पर अंत्योदय मेले लगाए जा रहे है, इन मेलों के माध्यम से लाभपात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि अधिकारियों के निर्देश दिए गए है कि पात्र परिवार लाभ से वंचित न हो संबंधित अधिकारी इसका विशेष ध्यान रखे। परिवार पहचान पत्र में दर्शाई गई आय, जाति व दिव्यांगजन के सत्यापन के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे कार्य में तेजी लाए ताकि लाभपात्रों को इस योजना के तहत लाभांवित किया जा सके।
कृषि मंत्री ने कहा कि ऐसे परिवार जो अभी रह गए है जिनको इस योजना से नहीं जोड़ा गया इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि ऐसे लोगों से संपर्क किया जाए तथा जो अंडर प्रोसेस है उन्हें अंडरटेक किया जाए तथा जो केस रिजेक्ट किए गए हैं उनसे भी बात की जाए। जिन्होंने किसी योजना का लाभ नहीं लिया है उनकी भी जांच की जाए कि किस कारणवश उन्होंने योजना का लाभ नहीं लिया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आयोजित किए गए अंत्योदय मेलों मे लोगो ने बढचढ भाग लिया तथा सरकार की योजनाओं का लाभ उठाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!