Monday, July 1, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल का आदेश राज्‍य सरकार ने अनुबंध पर भर्तियों से पहले मानदेय में करी वृद्धि*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल का आदेश राज्‍य सरकार ने अनुबंध पर भर्तियों से पहले मानदेय में करी वृद्धि*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- हरियाणा सरकार ने अनुबंध पर भर्तियों को लेकर महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने अनुबंध पर भर्तियों से पहले मानदेय में वृद्धि की है। हरियाणा में अब अनुबंध के आधार की तमाम भर्तियां हरियाणा कौशल रोजगार निगम करेगा। भर्तियां शुरू करने से पहले प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश को तीन जोन में बांटते हुए मानदेय तय कर दिया है। हर साल यह मानदेय संशोधित होगा।

पूरे प्रदेश को तीन श्रेणियों में बांटा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और पंचकूला में मिलेगी सर्वाधिक पगार,,,,,,,,

मुख्य सचिव संजीव कौशल की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत के साथ ही प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ से लगते पंचकूला को प्रथम श्रेणी में रखा गया है। इन जिलों में सर्वाधिक मानदेय मिलेगा। 13 जिले पानीपत, झज्जर, पलवल, करनाल, अंबाला, हिसार, रोहतक, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र, कैथल, यमुनानगर, भिवानी और जींद को दूसरी श्रेणी में रखा गया है। इनमें प्रथम श्रेणी के जिलों से कम, लेकिन तृतीय श्रेणी के जिलों से ज्यादा पगार मिलेगी। पांच जिले महेंद्रगढ़, फतेहाबाद, सिरसा, नूंह और चरखी दादरी तीसरी श्रेणी में शामिल हैं जहां मानदेय सबसे कम रखा गया है।

महेंद्रगढ़, फतेहाबाद, सिरसा, नूंह और चरखी दादरी में सबसे कम मानदेय मिलेगा

वहीं, रोजगार के लिहाज से पदों को भी चार श्रेणियों में बांटा गया है। लेवल-1 में दसवीं तक शैक्षिक योग्यता वाले पद, लेवल-2 मिनिस्टि्रयल और गैर तकनीकी, लेवल-3 में तकनीकी पद (आइटीआइ) और लेवल-4 में स्नातक और इससे अधिक शैक्षिक योग्यता वाले पद रखे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!