Thursday, September 19, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

अब की बार हंगामेदार होगा हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र, विपक्षी नेताओं के तरकश में तीखे तीर, पहले दिन ही हमलावर होगा विपक्ष!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
अब की बार हंगामेदार होगा हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र, विपक्षी नेताओं के तरकश में तीखे तीर, पहले दिन ही हमलावर होगा विपक्ष!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से शुरू होगा। सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल में ही गरमा-गरमी के आसार हैं। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस, इनेलो और निर्दलीय विधायकों के साथ ही सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा के विधायकों ने भी कई तीखे सवाल सरकार से पूछे हैं। कांग्रेस विधायक जगबीर सिंह मलिक ने कानून व्यवस्था को लेकर गृह मंत्री अनिल विज से पूछा है कि 20 मार्च से प्रदेश में हत्या, अपहरण, दुष्कर्म, मानव तस्करी, चोरी, डकैती, वाहन चोरी, चेन स्नेचिंग, घरेलू हिंसा के कितने केस दर्ज हुए। पिछले सात सालों में कितने दोषियों को सजा दिलाई गई। कांग्रेस के नीरज शर्मा ने सरकार से जानकारी मांगी है कि विभिन्न भर्तियों में आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी (ईबीपीजीसी) श्रेणी के कितने लोगों को नौकरी दी गई है। ईबीपीजीसी श्रेणी के तहत चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति न करने के क्या कारण हैं और उनका ब्योरा क्या है। जजपा विधायक राम करण ने सहकारिता मंत्री से पूछा है कि जिन किसानों की भूमि सरकारी उद्यमों के लिए अधिग्रहित की गई है, उनके परिजनों को नौकरी प्रदान करने क्या का कोई प्रस्ताव है। जजपा विधायक जोगी राम ने प्रदेश मेें 20 वर्ष पुराने नालों और जलधाराओं के पुनर्निर्माण की जानकारी मांगी है। कांग्रेस विधायक आफताब अहमद ने मेवात कैडर में शिक्षकों की कुल संख्या सहित पदों की वर्षवार और विषयवार जानकारी चाही है। असीम गोयल ने छात्रों को पढ़ाई के लिए विदेश भेजने में मदद के लिए सरकारी एजेंसी स्थापित करने को लेकर सवाल पूछा है। जजपा विधायक ईश्वर सिंह ने वर्ष 2011 के बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा आवंटित आवासों की जिलेवार संख्या, इस पर हुए खर्च और पीएमएवाई के तहत निर्माणाधीन आवासों का ब्योरा मांगा है।
कांग्रेस विधायक शैली चौधरी ने अनुसूचित जाति के परिवारों को दिए गए 100 गज के प्लाटों में बिजली-पानी की सुविधा न होने और स्थानांतरण में परेशानी का मुद्दा उठाया है। शीशपाल सिंह केहरवाला ने बीपीएल कार्ड बनाने की प्रक्रिया और पिछले साल बने बीपीएल कार्डों के जानकारी मांगी है।
विधायक वरुण चौधरी ने ‘सक्षम युवा योजना’ के तहत पंजीकृत बेरोजगार युवाओं की वर्षवार और जिलेवार संख्या के साथ-साथ वित्तीय सहायता या नौकरी पाने वाले युवाओं की जानकारी मांगी है। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने राजीव गांधी खेल परिसरों और स्टेडियमों की संख्या सहित उनमें नियुक्त कोचों सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं की जानकारी मांगी है। इसके अलावा टीजीटी अंग्रेजी के कुल पदों, पदोन्नति से भरे जाने वाले रिक्त पदों की जानकारी मांगते हुए पूछा है कि जेबीटी शिक्षकों को किन कारणों से पदोन्नत नहीं किया जा रहा।
फिर उठेगा फसल बीमा योजना का मुद्दा

इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने पिछले तीन वर्षों के दौरान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीकरण कराने वाले किसानों का वर्षवार, फसलवार और जिलेवार विवरण मांगा है। साथ ही किसानों से लिए गए प्रीमियम, दिए गए मुआवजे और लंबित मुआवजे की जानकारी मांगी है। इसके अलावा पिछले तीन वर्षों के दौरान मेरी फसल-मेरा ब्योरा के तहत पंजीकृत किसानों की संख्या, भुगतान और देरी से भुगतान पर दिए गए ब्याज के बारे में पूछा है। कांग्रेस विधायक जगबीर ङ्क्षसह मलिक ने बाजरे की खरीद, कुल उत्पादन, बाजरे से खराबी और भावांतर भरपाई योजना का लाभ उठाने वाले किसानों की जानकारी मांगी है।
धर्म सिंह ने 90 प्रतिशत कला एवं शिल्प शिक्षकों की नियुक्ति न होने पर दागा सवाल

कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छौक्कर ने 31 जनवरी को लिखित परीक्षा पास करने वाले 90 प्रतिशत कला एवं शिल्प शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने का मुद्दा उठाया है। आफताब अहमद ने सरकार द्वारा समाचार पत्रों, पोस्टरों, इंटरनेट, टीवी और रेडियो पर उपलब्धियों, घोषणाओं, महानायकों की जयंती के विज्ञापनों पर खर्च की गई कुल राशि का सात साल का हिसाब मांगा है। वरुण चौधरी ने राज्य कृषि विपणन बोर्ड की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने के लिए हरपथ हरियाणा एप पर की गई कार्रवाई की जानकारी चाही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!