Saturday, July 27, 2024
Latest:
चंडीगढ़देश-विदेशराज्यहरियाणा

बावल विधानसभा क्षेत्र में हुआ सर्वाधिक विकास, ट्रामा सेंटर मंजूर, नहरी पेय जल योजना मे 93 करोड़ की लागत से बदराना स्कीम मे हर घर मे नल योजना शुरू ;-डॉ बनवारी लाल।

राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,
बावल विधानसभा क्षेत्र में हुआ सर्वाधिक विकास, ट्रामा सेंटर मंजूर, नहरी पेय जल योजना मे 93 करोड़ की लागत से बदराना स्कीम मे हर घर मे नल योजना शुरू ;-डॉ बनवारी लाल।
,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि बावल क्षेत्र के सभी गांवों को नेहरी पेयजल योजना से जोडऩे के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जायेगी। उन्होंने बताया की 93 करोड़ की लागत से हर घर मे नल की योजना शुरू की जा रही है।
डॉ० बनवारी लाल ने यह जानकारी राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़ के सम्पादक राजेश ओबराय से विशेष भेटवार्ता मे दी। उन्होंने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र को विकास की दृष्टि से दूसरे क्षेत्रों से किसी भी सूरत में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान हरियाणा सरकार सबका साथ-सबका विकास के सिद्धांत पर काम कर रही है। प्रदेश के हर गरीब से गरीब व्यक्ति तक सभी योजनाओं का लाभ पंहुचे यह सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विकास की जितनी भी घोषणाएं की थी उन सभी पर तेजी से कार्य हुआ है और कुछ प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में केवल घोषणाएं ही हुआ करती थी और कार्य को पूरा नहीं कराती थी, लेकिन भाजपा की सरकार जो घोषणा करती है उसे पूरा करती है।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कमालपुर, सुबासेडी व मोहनपुर के सब-स्टेशन बनाये गये है तथा रामपुरा, धारण व भाण्डोर के सब-स्टेशन भी शीघ्र तैयार कराये जाएंगे ताकि लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र में लोगों को पर्याप्त मात्रा में नहरी पेयजल उपलब्ध कराने के लिए बधराना पेयजल योजना बनाई गई है तथा खालेटा परियोजना पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि गांव पनवाड में भी पीने के पानी की समस्या के समाधान के लिए घर-घर नल लगाये जाएंगे तथा पानी की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।
उन्होंने कहा बावल में महिला कॉलेज की कक्षाएं इसी सत्र से शुरू होंगी और कन्याओं को विज्ञान की शिक्षा भी प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों की मांग को देखते हुए बावल आरओबी का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है।डॉ बनवारी लाल ने बताया कि रसियावास के लिए अण्डरपास की सुविधा भी जल्द ही पूरी हो जाएगी। बावल में 6 करोड़ की लगत से बस स्टैण्ड, लगभग 3 करोड़ की लागत से सब्जी मण्डी व 70 लाख की लागत से अनाज मण्डी में सैड डालने का कार्य भी किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि बावल में 150 बिस्टर का ईएसआई अस्पताल सैक्टर-2 में पांच एकड जमीन पर बनाया जाएगा। मन्त्री ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर सी एच सी मे ट्रामा सैंटर का निर्माण भी कराया जाएगा। उन्होंने गांव की समस्याओं पर बोलते हुए कहा कि गांव में विकास कार्यो के लिए लाखो रूपये पहले दिये जा चुके है तथा सामुदायिक भवन, नाले के निर्माण व गलियों के निर्माण के लिए जितनी भी पैसे की आवश्यकता होगी उतना पैसा सरकार देगी।मन्त्री ने बताया की आज बावल क्षेत्र मे सभी सड़को को दुबारा अच्छे तरीके से बनवाया गया है। उन्होंने बताया की सभी मुख्य मार्ग पर डिवाइडर, रेलिंग आदि लगवाये गए है तांकि किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो और जनता को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!