Saturday, July 27, 2024
Latest:
चंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पहली बार लोकसभा चुनाव की मतगणना में 5 वीवीपैट मशीन के ऑडिट का किया गया है प्रावधान*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पहली बार लोकसभा चुनाव की मतगणना में 5 वीवीपैट मशीन के ऑडिट का किया गया है प्रावधान*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चण्डीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि पहली बार लोकसभा चुनाव की मतगणना में 5 वीवीपैट मशीन के ऑडिट का प्रावधान किया गया है। इसके लिये प्रत्येक मतदान केंद्र पर सुरक्षित और पारदर्शी वीवीपैट काउंटिंग बूथ बनाए गये हैं। उन्होंने बताया कि यह बथ जालीदार होंगे ताकि पारदर्शी तरीके से सभी उम्मीदवारों के ऐजेंट पर्चियों की गिनती की प्रक्रिया को स्पष्ट रूप से देख सके।
श्री रंजन ने यह जानकारी आज पंचकूला के सेक्टर-14 में कालका विधानसभा क्षेत्र और सेक्टर-1 में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र के लिये बनाये गये मतगणना केंद्रों के निरीक्षण उपरांत दी। इस मौके पर उनके साथ संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. इन्द्र जीत उपस्थित थे।
मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना 23 मई को प्रात: 8 बजे से आरंभ की जायेगी और प्रत्येक मतगणना केंद्र पर 14-14 टेबल लगाये गये है। उन्होंने कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिये निर्वाचन आयेग द्वारा प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक एक पर्यवेक्षक भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि वीवीपैट के माध्यम से पांच मतदान केंद्रों की पर्चियों की गणना के कारण इस बार मतगणना के कार्य में अधिक समय लगेगा और गत चुनावों की तुलना में चुनाव परिणाम देरी से आयेंगे।
उन्होंने दोनों मतदान केंद्रों पर तैनात किये गये स्टाफ, ईवीएम की सुरक्षा, मतगणना अवधि के दौरान किये गये सुरक्षा प्रबंधों सहित मतगणना कार्य से जुड़े सभी पहलुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। उन्होंनें जिला प्रशासन द्वारा मतगणना के लिये किये प्रबंधों पर संतोष जाहिर किया। उन्होंने मतगणना के लिये चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों पर भी अधिकारियों से चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!