चंडीगढ़देश-विदेशहरियाणा

सरकार की पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए इस वर्ष के बजट प्रस्ताव में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,
सरकार की पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए इस वर्ष के बजट प्रस्ताव में हर वर्ग का रखा गया है ख्याल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ :- हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि सरकार की पारदर्शिता एवं जवाबदेही सुनिश्चित करते हुए इस वर्ष के बजट प्रस्ताव में हर वर्ग का ख्याल रखा गया है। इस बार के बजट में 1500 करोड़ रुपये का प्रावधान किसानों तथा श्रमिकों की समृद्धि के लिए रखा गया है, जो कल प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जारी की गई किसान सम्मान निधि योजना से बिल्कुल अलग है। इस योजना के तहत हरियाणा सरकार की ओर से किसानों व श्रमिकों को अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। वित्त मंत्री आज हरियाणा विधानसभा में लगातार पांचवी बार बजट प्रस्तुत करने उपरांत पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने मुझे लगातार पांचवी बार राज्य का बजट प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान किया। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि पहली बार आउटपुट-आउटकम फ्रेमवर्क शुरू करने का प्रावधान किया गया है, जो चरणबद्ध ढंग से विजन-2030 के सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में सार्वजनिक खर्च को संरेखित करने के लिए एकीकृत ढांचा प्रदान करके आधार स्तम्भ के रूप में कार्य करेगा। इसी प्रकार, बिजली निगमों के उदय स्कीम के तहत लगभग 25,950 करोड़ रुपये जो पिछली सरकारों के समय का ऋण था, हमने सत्ता में आने के बाद इसे सरकार के खाते में लिया और उसका परिणाम यह हुआ कि पहली बार घाटे प्रदेश के चारों बिजली निगम लाभ में आए हैं। इस वर्ष के बजट को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा उधार लेकर घी खाने वाला बजट बताए जाने पर प्रतिफ्यि देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि भगवान उन्हें सदबुद्धि दे, बेहतर होता कि वे इस बजट को अच्छी तरह से पढऩे के बाद अपना पक्ष रखते।
वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी का सफल फ्यिन्वयन, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप कर्मचारियों को वेतन व पेंशन के रूप में भारी अदायगी के बावजूद भी यह बजट टैक्स फ्री है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2014-15 में कर्मचारियों के वेतन व पेंशन पर 15,400 करोड़ रुपये मासिक खर्च होता था, जो अब बढक़र 30902 करोड़ रुपये हो गया है जोकि दोगुणा से भी अधिक है।
इस अवसर पर वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव,टी.वी.एन.एन.प्रसाद, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन, सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो अलावा वित्त विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!