Tuesday, January 16, 2024
Latest:
चंडीगढ़हरियाणा

सीआईएसएफ ने इस पदयात्रा का आयोजन करके न केवल स्वर्ण जयंती की खुशियां मनाई बल्कि जन-जन को इस बल द्वारा अपनी 50 सालों की यात्रा में की गई देशसेवा की भी दिलाई याद ;-समीरपाल सरो

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,
सीआईएसएफ ने इस पदयात्रा का आयोजन करके न केवल स्वर्ण जयंती की खुशियां मनाई बल्कि जन-जन को इस बल द्वारा अपनी 50 सालों की यात्रा में की गई देशसेवा की भी दिलाई याद ;-समीरपाल सरो
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक श्री समीरपाल सरो ने कहा कि केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने इस पदयात्रा का आयोजन करके न केवल स्वर्ण जयंती की खुशियां मनाई हैं बल्कि जन-जन को इस बल द्वारा अपनी 50 सालों की यात्रा में की गई देशसेवा की याद भी दिलाई है। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) इकाई पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय, चण्डीगढ़ द्वारा बल के गोल्डन जुबली वर्ष 2018-19 के उपलक्ष में आज सुखना लेक स्पोट्र्स क्लब से मटका चौक तक 10 किलोमीटर लम्बी वॉकाथोन का आयोजन किया गया। श्री सरो ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि इस बल ने 1969 में अपनी स्थापना से लेकर अब तक जो सेवाएं दी हैं उनके लिए देश सदैव ऋणी रहेगा। आज की पदयात्रा का संदेश ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ आज के समय में अत्यन्त महत्वपूर्ण है। सुरक्षा बलों के लिए तो फिटनैस ही सब-कुछ है, लेकिन आपने जन-जन को संदेश दिया है कि फिटनैस उनके लिए भी उतना ही आवश्यक है। किसी सुरक्षा बल द्वारा अपनी स्वर्ण जयंती पर आम नागरिकों के लिए इससे अच्छा और कोई संदेश नहीं हो सकता।
उन्होंने कहा कि पचास वर्षों की इस अवधि में यह बल देश की प्रमुख बहुकौशलयुक्त एजेंसी बन गया है। देश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठïानों, संवेदनशील सरकारी भवनों, परमाणु प्रतिष्ठïानों, हवाई अड्डों, दिल्ली मैट्रो रेल कार्पोरेशन तथा आंतरिक सुरक्षा व आपदा प्रबन्धन जैसे क्षेत्रों में यह बल अति महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। हाल ही में फोब्र्स द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका में इस सुरक्षा बल द्वारा सुरक्षा प्राप्त इंदिरा गांधी अन्तर्राष्टï्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली को सबसे सुरक्षित हवाई अडï्डा बताया गया है, जोकि इस बल की बहुत बड़ी उपलब्धि है। श्री समीरपाल सरो ने इस अवसर पर पुरस्कार भी वितरित किये। इससे पहले चण्डीगढ़ के निगमायुक्त श्री कमल किशोर यादव ने वॉकाथोन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
गौरतलब है कि बल का गोल्डन जुबली वर्ष 2018-19 देश के विभिन्न भागों में मनाया जा रहा है। इस वॉकाथोन में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इस इकाई तथा विभिन्न सशस्त्र सुरक्षा बलों के लगभग 200 अधिकारियों और जवानों ने भाग लिया। केन्द्रीय बल द्वारा अपनी स्थापना की 50वीं सालगिरह पर चिकित्सा शिविर, वृक्षारोपण और रक्तदान जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। वॉकाथोन भी इन्हीं कार्यक्रमों में से एक है, जिसे ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ के संदेश के साथ देशभर में आयोजित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस केन्द्रीय बल की स्थापना वर्ष 1969 में सार्वजनिक उपक्रमों को एकीकृत सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। इस केन्द्रीय बल द्वारा संयुक्त राष्टï्र की देख रेख में हेती में एक फोर्मड पुलिस यूनिट की स्थापना की गई है। इसके अलावा, वर्ष 2006 में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सतर्कता ब्यूरो की सिफारिश के पश्चात अति विशिष्टï व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप के नाम से एक विशेष इकाई की भी स्थापना की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!