Saturday, July 27, 2024
Latest:
चंडीगढ़जिंदहरियाणा

हरियाणा के जींद उपचुनाव के लिए खट्टर सरकार है तैयार*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के जींद उपचुनाव के लिए खट्टर सरकार है तैयार*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जींद विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है और इसके लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग को चुनाव कार्यक्रम घोषित करना है। चुनाव आयोग को सरकार की तरफ से जींद के विधायक स्वर्गीय हरिचन्द मिढ्ढा के निधन की जानकारी दे दी गई थी। हरिचंद मिढ्ढा का निधन 26 अगस्त, 2018 को हुआ था और अब यह चुनाव आयोग पर निर्भर है कि वह कब चुनाव करवाए।
मुख्यमंत्री आज यहां हरियाणा निवास में सरकार की बिजली क्षेत्र में पिछले चार वर्षों में किये गए सुधार एवं उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए बुलाए गए एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोंधित कर रहे थे।
विपक्ष द्वारा विधानसभा के कल से बुलाए जा रहे शीत सत्र को कम अवधि का सत्र बताए जाने के बारे पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने पिछले चार वर्षों में शीतकालीन सत्र बुलाने की शुरूआत की है। पिछले 10-12 वर्षों में हरियाणा विधानसभा के केवल तीन शीतकालीन सत्र हुए हैं, जिनमें से दो हमारी सरकार ने ही बुलाए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संवैधानिक परम्परा के अनुसार किसी विधानसभा का सत्र हर छ: महीने बाद बुलाना अनिवार्य है। वैस तो इसे फरवरी में बजट सत्र के साथ भी बुलाया जा सकता था, परन्तु अनिवार्य बिल पारित करने आवश्यक हैं। इसके अलावा, कुछ विभागों के बजट के संशोधित अनुमान भी पारित करने संवैधानिक रूप से अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष तो कुछ भी कह सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 से वर्ष 2009 तक हरियाणा विधानसभा के कुल 12 सत्र बुलाए गए, जिनमें 70 बैठकें हुई। इसी प्रकार, वर्ष 2009 से वर्ष 2014 तक 11 सत्र बुलाए गए, जिनमें 56 बैठकें हुई, जबकि वर्ष 2015 से हमारी सरकार के समय 12 सत्र बुलाए गए हैं और सदन की 71 बैठकें हुई हैं और अभी लगभग एक वर्ष की अवधि शेष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!