करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर INLD और BSP में गठबंधन, दोनों दलों का मिलकर लड़ने का फॉर्मूला तय*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में विधानसभा चुनावों को लेकर INLD और BSP में गठबंधन, दोनों दलों का मिलकर लड़ने का फॉर्मूला तय*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर अब बहुत ज्यादा समय नहीं है। जहां ऐसे में राजनीतिक दल अपनी तैयारी में लग गए हैं। विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के बीच गठबंधन हो गया है। चंडीगढ़ में प्रेस वार्ता कर दोनों दलों ने आधिकारिक तौर पर गठबंधन का ऐलान किया। इस दौरान दोनों दलों के बीच सीटों के तय फॉर्मूले की भी जानकारी दी गई।
*90 विधानसभा सीटों में कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा?*

हरियाणा की कुल 90 विधानसभा सीटों में इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के बीच 53 और 37 सीटों का बंटवारा हुआ है। यानि इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) के पास 53 सीटें चुनाव लड़ने के लिए रहेंगी। जबकि 37 सीटों पर बसपा के उम्मीदवार चुनाव लड़ने उतरेंगे। वहीं INLD-BSP गठबंधन के नेता अभय चौटाला होंगे। हरियाणा में विधानसभा चुनाव और INLD-BSP गठबंधन की सरकार बनने पर अभय चौटाला मुख्यमंत्री बनेंगे।
हरियाणा इनेलो अध्यक्ष रामपाल माजरा ने कहा कि, इनेलो के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. ओम प्रकाश चौटाला की स्वीकृति में बाद बसपा के साथ गठबंधन किया गया है। जिसके लिए बसपा सुप्रीमो बहन कुमारी मायावती ने भी आगे आकर समझौता किया। वहीं गठबंधन का ऐलान करते हुए अभय चौटाला ने कहा कि ये गठबंधन स्वार्थ के लिए नहीं बल्कि लोगों की इच्छाओं के अनुसार किया गया है। गरीब लोगों को उनका अधिकार मिले इसलिए यह गठबंधन किया गया है. चौटाला ने कहा हम गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस गठबंधन करेंगे और सरकार बनाएंगे। एक समय में कांशीराम और देवीलाल ने भी मिलकर के काम किया था।
*हरियाणा में लॉ एंड ऑर्डर खत्म हो चुका*
अभय चौटाला ने आगे कहा कि बीजेपी और कांग्रेस ने देश को लूटा है। हरियाणा में बीजेपी के राज में लॉ एंड ऑर्डर खत्म हो चुका है। पूरा प्रदेश अपराधियों का अड्डा बन चुका है। लोग परेशान हैं। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है। अभय चौटाला ने कहा कि, अगर INLD-BSP गठबंधन की सरकार हरियाणा में आती है तो हम लोगों को मायूस नहीं करेंगे। हर घर को बिजली और पानी को लेकर राहत दी जाएगी। बिजली बिल सिर्फ 500 आए, ऐसा सिस्टम करेंगे। इसके अलावा हम बुढ़ापा पेंशन 7500 महीना देंगे।
*आकाश आनंद ने कहा- गठबंधन मजबूती से चलेगा*
वहीं, बसपा के नेशनल कोऑर्डिनेटर और मायावती के उत्तराधिकारी आकाश आनंद ने कहा कि अगर सरकार बनती है तो अभय चौटाला मुख्यमंत्री बनाए जाएंगे. यह गठबंधन मजबूती से चलेगा और विधानसभा चुनाव तक ही सीमत नहीं रहेगा बाकी अन्य चुनाव भी एक साथ लड़े जाएंगे। बता दें कि, 6 जुलाई को मायावती और अभय चौटाला की मीटिंग हुई थी। अभय चौटाला ने मायावती के आवास पर जाकर उनसे मुलाक़ात की थी। तभी ये तय हो गया था कि, दोनों दलों में एक बार फिर से गठबंधन होने जा रहा है।

*INLD और BSP में तीसरी बार गठबंधन*

दरअसल, यह पहली बार नहीं है, जब दोनों दल एक साथ आ रहे हैं। इससे पहले दो बार INLD और BSP में गठबंधन हो चुका है। मसलन अब तीसरी बार दोनों दल एक साथ आएंगे। बता दें कि, साल 1996 के लोकसभा चुनाव के दौरान इंडियन नेशनल लोकदल और बसपा के बीच पहली बार गठबंधन हुआ था। इस साल INLD ने सात और BSP ने तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था। वहीं दोनों दलों के बीच दूसरी बार गठबंधन साल 2018 में हुआ था। मगर यह गठबंधन विधानसभा चुनाव से पहले ही टूट गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!