Thursday, August 8, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पंजाब के गवर्नर पुरोहित ने नवनियुक्त पंजाब & हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नागू को दिलाई पद की शपथ*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंजाब के गवर्नर पुरोहित ने नवनियुक्त पंजाब & हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नागू को दिलाई पद की शपथ*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- पंजाब & हरियाणा हाईकोर्ट के नवनियुक्त चीफ जस्टिस शील नागू ने मंगलवार को शपथ ग्रहण की। चंडीगढ़ स्थित पंजाब राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था। जहां पंजाब के गवर्नर बनवारीलाल पुरोहित ने जस्टिस शील नागू को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद की शपथ ग्रहण करवाई।
इस शपथ समारोह में हरियाणा के गवर्नर बण्डारू दत्तारेय भी मौजूद रहे। साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की भी मौजूदगी रही। फिलहाल, शपथ ग्रहण करने के बाद अब जस्टिस शील नागू पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का कार्यभार संभालेंगे। आने वाले समय में सरकार संबंधी और अन्य मामलों में उनके फैसले देखने वाले होंगे मालूम रहे कि, पिछले साल अक्तूबर से पंजाब & हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस का पद स्थायी तौर पर खाली था। आखिरी चीफ जस्टिस रवि शंकर झा 13 अक्तूबर को रिटायर हो गए थे। जिसके बाद पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की सीनियर जज रितु बाहरी को एक्टिंग चीफ जस्टिस यानि कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वहीं बाद में जज रितु बाहरी की उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद पर नियुक्ति हो गई। पंजाब & हरियाणा हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस बनने से पहले जस्टिस शील नागू MP हाईकोर्ट के सीनियर जज रहे हैं। 1 जनवरी, 1965 को जन्मे शील नागु ने बी.कॉम., एल.एल.बी. की पढ़ाई की है। इसके बाद शील नागु 5 अक्टूबर, 1987 को बार काउंसिल में एक वकील के रूप में नामांकित हुए। इसके बाद उन्होने मध्य प्रदेश (MP) हाईकोर्ट में एक वकील के रूप में नागरिक और संवैधानिक पक्षों पर अभ्यास किया।
वहीं शील नागू 27 मई, 2011 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए गए। इसके बाद 23 मई, 2013 को वह स्थायी न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए। वहीं पिछले साल दिसंबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने शील नागु को बतौर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट चीफ जस्टिस नियुक्त करने के लिए राष्ट्रपति को की सिफारिश भेजी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!