Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

300 करोड़ की लागत से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, PM मोदी ने किया शिलान्यास*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
300 करोड़ की लागत से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प, PM मोदी ने किया शिलान्यास*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
गुरूग्राम ;- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत गुरुग्राम का रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक बनने जा रहा है. सोमवार को पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रंसिंग के जरिए रेलवे स्टेशन का शिलान्यास किया.
*गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक बनाने का प्रोजेक्ट*
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के रेलवे स्टेशनों का व्यापक कायाकल्प करते हुए उन्हें आधुनिक टच दिया जा रहा है. योजना के तहत गुरुग्राम रेलवे स्टेशन का करीब 300 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है. सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शिलान्यास किया।
इसके अलावा पीएम मोदी ने देश के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और 1500 रोड ओवरब्रिज और अंडरपास सहित गुरुग्राम रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया. इस दौरान रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह और गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला उपस्थित रहे।
इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय राज्य मंत्री और गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले 10 वर्षो से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में रेलवे विकास को नई गति दी जा रही है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में 20 हजार करोड़ रेलवे परियोजनाओं पर काम चल रहा है. वहीं केंद्र सरकार के टेंपरेरी बजट में भी रेल विकास के लिए 2 हजार 750 करोड़ का तोहफा हरियाणा राज्य को मिला है। राव इंद्रजीत ने कहा कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास परियोजना में एक नए मुख्य स्टेशन भवन (ग्राउंड प्लस आठ मंजिला) और एक छत के साथ एक छत प्लाजा/एयर कॉनकोर्स का निर्माण किया जाएगा।
राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि इस 8 मंजिला नए भवन में एक मंजिल पर अत्याधुनिक हाल में यात्रियों के लिए विभिन्न सुविधाएं होंगी. वहीं चार मंजिल को कमर्शियल रूप में इस्तेमाल में लाया जाएगा, जिसमें कैफेटेरिया जैसी सुविधा मिलेगी. इसके अतिरिक्त तीन मंजिल रेलवे के इस्तेमाल में लायी जाएंगी।
पार्किंग की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्य स्टेशन भवन के आगमन प्लाजा की ओर एक समर्पित मल्टी लेवल कार पार्किंग (बेसमेंट, स्टिल्ट व चार मंजिल) की योजना बनाई गई है. इसमें अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ एकीकृत सुरक्षा प्रणालियां भी शामिल हैं. इसके साथ ही राजेंद्रा पार्क की ओर सीमेंट शेड को हटाने का काम सहित अन्य विकास कार्य शामिल है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर अपनी एक विशेष पहचान रखने वाले गुरुग्राम शहर के रेलवे स्टेशन को कायापलट करने के लिए चुनकर गुरुग्राम को बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने कहा कि गुरुग्राम जिला हरियाणा के साथ साथ रेलवे के लिए भी एक महत्वपूर्ण स्टेशन है. ऐसे में गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से गुरुग्राम के लाखों लोगों निश्चित रूप से बढ़ा लाभ मिलने जा रहा है।
इस अवसर पर पूर्व विधायक बिमला चौधरी, रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य अमित गोयल, डा. डीपी गोयल, नवीन गोयल, रेलवे के मेंबर (रेवेन्यू) प्रवीण कुमार, मेंबर (बीडी) आरके कश्यप, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर डीके सिंह, सीनियर डीजीएम पारस चंद्र, नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव सहित आसपास के क्षेत्र से आए अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!