Monday, September 16, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

AAP पार्टी सुप्रीमो केजरीवाल आज होने वाली बैठक में कर सकते हैं उम्मीदवारों का ऐलान!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
AAP पार्टी सुप्रीमो केजरीवाल आज होने वाली बैठक में कर सकते हैं उम्मीदवारों का ऐलान!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली ;- आज यानी 27 फरवरी को आम आदमी पार्टी के पीएसी (पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी) की बैठक होगी. मंगलवार को ही आप दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों का एलान कर सकती है. सीएम अरविंद केजरीवाल के आवास में होने वाली इस बैठक में लोकसभा उम्मीदवारों के नाम को लेकर चर्चा होगी. आम आदमी पार्टी ने गुजरात की भरूच और भावनगर लोकसभा सीट पर पहले ही उम्मीदवार का एलान कर दिया था. भरूच से पार्टी के विधायक चैतर वसावा और भावनगर में उमेशभाई मकवाना उम्मीदवार हैं।
कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने शनिवार (24 जनवरी) को दिल्ली, गुजरात, गोवा और हरियाणा में सीट बंटवारे की घोषणा की थी. दिल्ली में आप चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही आम आदमी पार्टी गुजरात की भरूच और भावनगर सीट और हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट पर भी चुनाव लड़ेगी. पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर दोनों पार्टियों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया है, हालांकि चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस अपना प्रत्याशी उतारेगी।
*आरोप ‘इंडिया गठबंधन तोड़ने का है दबाव’, ED समन पर बोले सीएम अरविंद केजरीवाल*
आप दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी.’ दिल्ली में सात लोकसभा सीट हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीती थीं।
गुजरात में लोकसभा की 26 सीट है. 24 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. हरियाणा में लोकसभा की 10 सीट हैं और इनमें से 9 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. गुजरात की भरूच सीट को लेकर के पिछले कुछ दिनों से दोनों दलों के बीच पेंच फंसा हुआ था क्योंकि कांग्रेस के दिग्गज नेता दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र फैसल पटेल और पुत्री मुमताज पटेल यह सीट आम आदमी पार्टी को दिए जाने का विरोध कर रहे थे. फैसल पटेल ने तो यहां तक कह दिया था कि अगर यह सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जाएगी तो वह और स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ता आप प्रत्याशी का सहयोग नहीं करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!