Tuesday, July 2, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

कांग्रेस तथा आप पार्टी की सीटों को लेकर फिर हुई बैठक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और गोवा में कितनी कितनी सीटें चाहती है कांग्रेस और आप!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
कांग्रेस तथा आप पार्टी की सीटों को लेकर फिर हुई बैठक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और गोवा में कितनी कितनी सीटें चाहती है कांग्रेस और आप!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली ;- विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के सामने लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच सबसे बड़ा सवाल सीट शेयरिंग को लेकर है. इस बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति की शुक्रवार (12 जनवरी) को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ करीब दो घंटे तक मीटिंग हुई. दोनों ही पार्टियों ने मीटिंग के बाद कहा कि सकारात्मक बातचीत रही.
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने मीटिंग के बाद कहा, ”अच्छी बात हुई है. अच्छी तरह से आगे बढ़ रहे हैं. हम कामयाबी की ओर आगे बढ़ रहे हैं. हम जल्द ही फैसला लेकर अपने नेताओं को बताएंगे.”
पंजाब में आप के साथ सीट शेयरिंग को लेकर खुर्शीद ने कहा कि जो भी करेंगे साथ मिलकर करेंगे. कार्यकर्ताओं और जनता की मंशा होती है. ऐसे में इन सब को ध्यान में रखकर नेताओं से बात कर निर्णय लेते हैं. वहीं आप नेता राघव चड्ढा ने कहा कि गठबंधन की बात अच्छे से चल रही है। हालांकि दोनों ही पार्टियों में किसी ने भी सीट शेयरिंग फॉर्मूला को लेकर कुछ नहीं कहा. इस बीच सूत्रों ने बताया कि आप किस राज्य में कितनी सीटें चाहती है। सूत्रों ने बताया कि आप पंजाब की 13 और चंडीगढ़ की 1 लोकसभा सीट यानी कुल 14 सीटों में 8 से 9 सीटों पर लड़ना चाहती है. दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में आप चार सीटों पर उम्मीदवार उतारना चाहती है।
वहीं गुजरात की 26 सीटों में से आप एक सीट चाहती है. साथ ही गोवा की 2 सीटों में आप 1 सीट पर लड़ना चाहती है. इसके अलावा आप हरियाणा की 10 सीटों में से 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारना चाहती है.
कांग्रेस के साथ सीटों को लेकर फिर हुई बैठक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और गोवा में
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कांग्रेस उत्तर पूर्वी दिल्ली, चांदनी चौक और नयी दिल्ली संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहती है। सीटों पर चर्चा के बीच आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल गुरुवार (18 जनवरी) को गोवा जाएंगे। केजरीवाल यहां शनिवार (20 जनवरी) तक रहेंगे. उनका ये दौरा लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर होगा. सीएम केजरीवाल का ये दौरा पहले ही होने वाला था लेकिन गणतंत्र दिवस की तैयारियों की वजह से स्थगित करना पड़ा।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार (11 जनवरी) को दावा किया कि आप राज्य की सभी 13 लोकसभा सीट जीतेगी. आप के वरिष्ठ नेता गोपाल राय ने भी कहा था कि उनकी पार्टी पंजाब, हरियाणा, गुजरात, गोवा और दिल्ली सहित पांच राज्यों में कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी.
कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति और आप सीट शेयरिंग को लेकर मीटिंग हाल ही में हुई थी. मीटिंग में आप नेता संदीप पाठक, आतिशी और सौरभ भारद्वाज शामिल हुए. वहीं कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के संयोजक मुकुल वासनिक और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित कई नेता शामिल हुए. इसके बाद दोनों पार्टियों ने एकजुटता की बात दोहराई थी.
विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के प्रमुख नेता 13 जनवरी को ऑनलाइन बैठक करेंगे. इसमें गठबंधन को मजबूत करने, सीट बंटवारे पर रणनीति बनाने और इस गठजोड़ का संयोजक नियुक्त करने को लेकर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!