Saturday, July 27, 2024
Latest:
गुड़गाँवचंडीगढ़हरियाणा

मुख्यमंत्री घोषणाओं पर तेज़ी से करें काम, बची हुई ढ़ानियों में 31दिसम्बर 2018 तक पानी पहुंचा दिया जाएगा ;- डॉ बनवारी लाल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,
मुख्यमंत्री घोषणाओं पर तेज़ी से करें काम, बची हुई ढ़ानियों में 31दिसम्बर 2018 तक पानी पहुंचा दिया जाएगा ;- डॉ बनवारी लाल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्यमंत्री श्री बनवारी लाल ने कहा कि 31 दिसम्बर 2018 तक सभी ढ़ानियों में पीने का पानी पहुंच जाएगा। इसके साथ ही सीवरमैनो की सुरक्षा को देखते हुए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कोई भी सीवरमैन सीवर में सफाई के लिए नहींजाएगा। सीवर की सफाई मशीनों द्वारा की जाए। श्री बनवारी लाल आज यहां अधीक्षक अभियंता की बैठक ले रहे थे । बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गयी। श्री बनवारी लाल ने कहा कि अगर कांट्रेक्टर सीवर मैन को सीवर में सफाई के लिए भेजता है। उस स्थिति में भी जिम्मेदारी संबंधित अधिकारी की होगी। इसलिए अधिकारी पूरी तरह से यह सुनिश्चित करें कि सफाई के लिए सीवर मैन सीवर में ना जाए । उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी यह भी सुनिश्चितकरें कि सारे एस टी पी काम कर रहें हों ओर सभी एस टी पी पर ऑनलाइन एनालाईजर लगाए ताकि ऑनलाइन ही आउटलेट पर मलिटी का पता लगाया जा सके। बैठक में बताया गया कि कुल 740 ढ़ानियों में से 608 ढ़ानियों तक पहले ही पीने का पानी पहुंचाया जा चुका है ओर बची हुई ढ़ानियों में 31दिसम्बर 2018 तक पानी पहुंचा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जो भी ऐसे ट्यूबवेल हैं जिनमें पानी नहीं आ रहा है उन्हें भी बंद करें।इसके साथ ही जो भी पुराने स्ट्रख्र हैं उन्हें भी खंडित करें। बैठक में बताया गया कि टूटी लगाओ जल बचाओ अभियान के तहत अभी तक 85 हज़ार टूटीयां लगाई जा चुकी हैं। इस पर श्री बनवारी लाल नेअधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा की गयी घोषणा के अनुरूप 100 प्रतिशत आवश्यकतानुसार लक्ष्य को पूरा करें। श्री बनवारी लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोई ढ़ीलाई न बरती जाए।
महग्राम योजना की समीक्षा करते हुए जानस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने कहा कि इस योजना पर भी जल्दी से काम किया जाए। बैठक में बताया गयाकि कच्छवा, क्योड़क ओर सीवन गाँव 31 मार्च 2019 तक महाग्राम बन जाएंगे। बाकी गाँवों में भी तेज़ गति से कार्य हो रहे हैं। स्कूलों में पीने के पानी कीउपलब्धता पर मंत्री को बताया गया कि 101 ऐसे स्कूल चिन्हित हुए हैं जहां अभी पानी की व्यवस्था नहीं है और इन सभी स्कूलों में 31 मार्च 2019 तक पीनेके पानी की व्यवस्था हो जाएगी । बैठक में बताया गया कि विभाग का पिछले साल 31 अक्टूबर तक बजट का 35 प्रतिशत खर्च हुआ था जबकि इस वर्ष इस अभी तक 44 प्रतिशत खर्चहो चुका है ओर इस बार बजट का 95 प्रतिशत तक खर्च हो जाएगा । इस मोके पर जानस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ई आई सी श्री मनपाल सिंह सहित विभाग के अधीक्षकअभियंता भी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!