Tuesday, July 2, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

MLA जरावता ने विद्यार्थियों को पढ़ाया मानवता का पाठ, कहा परंपरागत संस्कार और लोक संस्कृति से जुड़े रहकर अपने लक्ष्यों आगे बढ़ाये*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
MLA जरावता ने विद्यार्थियों को पढ़ाया मानवता का पाठ, कहा परंपरागत संस्कार और लोक संस्कृति से जुड़े रहकर अपने लक्ष्यों आगे बढ़ाये*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
गुड़गांव ;- पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि विद्यार्थियों को शैक्षणिक जीवन मे अपने परंपरागत संस्कार और लोक संस्कृति से जुड़े रहकर जीवन के निर्धारित लक्ष्यों की ओर आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही परिवर्तनशील इस युग में दुनिया की चुनौतियों का डट कर सामना करना चाहिए। वे कल हरियाणा कौशल विकास एवं औधोगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग व मार्गदर्शन में राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर 14 में आयोजित 30वें दो दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव के समापन समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।
समारोह को संबोधित करते हुए श्री सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि भारत युवा ऊर्जा से परिपूर्ण देश है। यहां 50 प्रतिशत से अधिक युवा आबादी हैं। युवाओं को अपनी ऊर्जा का सदुपयोग सकारात्मक दिशा में करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में सुशासन की स्थापना करते हुए युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरियां देने का काम किया है। शिषित युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। हरियाणा सरकार ने 16 देशों के साथ मिलकर ओवरसीज का अलग विभाग स्थापित किया है, जो कि कुशल युवाओं को तकनीकी, नर्सिंग, ब्यूटीशियन आदि क्षेत्र में रोजगार प्रदान करेगा। विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि गुरूग्राम जिला शिक्षा के क्षेत्र में भी निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। मुख्यमंत्री के प्रयासों से यहां विश्वविद्यालय की स्थापना की जा रही है। मानेसर में इंस्टट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड एमर्जिंग टेक्नोलॉजी की स्थापना होने जा रही है। आने वाले पांच सालों में शिक्षा, व्यापार और औद्योगिक विकास में गुरूग्राम नई बुलंदियों को छुएगा। मुख्यातिथि ने दो दिवसीय युवा उत्सव की सांस्कृतिक विधाओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहे छात्र-छात्राओं को प्रशस्त पत्र व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। उन्होंने कलाकारों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए एक लाख का पुरस्कार देने की घोषणा भी की।
समापन समारोह में जिला के स्कूल, कालेजों से आए छात्र- छात्राओं ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान की लोक संस्कृति पर आधारित मनभावन कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों में जोश भर दिया। समारोह में नगराधीश दर्शन यादव, विधायक की धर्मपत्नी सरला जरावता, आईटीआई प्रिंसिपल जयदीप कादयान, सोनिया तक्षक, कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य जितेन्द्र मलिक, नेशनल अवार्डी ममता धवन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!