करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा DGP ने सभी पुलिस कमिश्नरों तथा पुलिस अधीक्षक को लिखी चिट्‌ठी, कंट्रोलिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी तय*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा DGP ने सभी पुलिस कमिश्नरों तथा पुलिस अधीक्षक को लिखी चिट्‌ठी, कंट्रोलिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी तय*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में पुलिसिंग को भ्रष्टाचार मुक्त करने की कवायद पुलिस महानिदेशक (DGP) ने शुरू कर दी है। DGP ने इसी क्रम में राज्य के पुलिस कमिश्नरों (CP) और जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) को चिट्‌ठी लिखी है। इस चिट्‌ठी में उन्होंने अधिकारियों को हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम 2016 के अनुसार नियंत्रक अधिकारी (CO) की जिम्मेदारी याद दिलाई है। DGP ने लिखा है कि वह ऐसे सभी कदम उठाएं, जिससे अधीनस्थ सरकारी कर्मचारियों की अपने कर्तव्य के प्रति ईमानदारी तथा निष्ठा सुनिश्चित हो सके।
चिट्‌ठी में DGP ने लिखा है कि अक्सर यह देखा गया है कि जब कोई कर्मचारी भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाता है, या रिश्वत लेते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है, लेकिन उनके कंट्रोलिंग ऑफिसर की जिम्मेदारी तय नहीं की जाती है। इससे भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म नहीं होगा, इसलिए यह जरूरी है कि इस मामले में बड़ी पहल की जाए।
चिट्ठी में निर्देश दिए हैं कि भविष्य में जब कोई भी पुलिस कर्मचारी भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। इसके अलावा पर्यवेक्षण अधिकारी या नियंत्रण अधिकारी का स्पष्टीकरण लिया जाए। इन निर्देशों का सख्ती से पालन करने की DGP ने पुलिस अधिकारियों को हिदायत दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!