Sunday, July 7, 2024
Latest:
अपराधकरनालकुरुक्षेत्रखेलगुड़गाँवचंडीगढ़जिंदजॉब करियरज्योतिषझज्जरदेश-विदेशनारनौलपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा विधानसभा में चंद्रयान पर हुड्‌डा-विज हुए आमने-सामने:नैना चौटाला बोलीं-बहू को बिजली कनेक्शन दे दो*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा विधानसभा में चंद्रयान पर हुड्‌डा-विज हुए आमने-सामने:नैना चौटाला बोलीं-बहू को बिजली कनेक्शन दे दो*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा विधानसभा का 3 दिवसीय मानसून सत्र की मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने शोक प्रस्ताव पढ़कर शुरुआत कर दी। मुख्यमंत्री ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय सरदार प्रकाश सिंह बादल और अंबाला से सांसद स्वर्गीय रत्न लाल कटारिया के निधन पर शोक जताया। हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र में चंद्रयान-3 को लेकर भी चर्चा की गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंद्रयान-3 के लिए प्रदेशवासियों को बधाई दी। उन्होंने हरियाणा के कई वैज्ञानिकों का भी जिक्र किया। पीएम नरेंद्र मोदी का अभिनंदन भी उन्होंने किया।
पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि चंद्रयान-3 की कामयाबी 1 दिन में नहीं मिली। चंद्रयान-3 मिशन में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। यह अचीवमेंट एक दिन की नहीं है। इसमें हर PM का योगदान रहा है। इस पर गृह मंत्री अनिल विज और पूर्व सीएम के बीच बहस शुरू हो गई। अनिल विज ने कहा कि आप मोदी जी का नाम लो। यह सफलता तब मिली जब मोदी जी पीएम हैं। सदन की कार्यवाही लंच के बाद शुरू हो गई है।
*अभय चौटाला ने किया सदन से वाक आउट*
इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने सदन से वॉकआउट कर दिया है। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर भतीजे दुष्यंत चौटाला के जवाब से चाचा अभय सिंह चौटाला नाराज हो गए थे। इसी वजह से उन्होंने वॉकआउट कर दिया। इस दौरान बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा हो रही थी।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 2011 में कांग्रेस शासन के दौरान गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड जारी करने में अनियमितताओं को उजागर करते हुए खुलासा किया कि कांग्रेस शासन के दौरान महंगे आवासों में रहने वाले व्यक्तियों को गलत तरीके से बीपीएल कार्ड आवंटित किए गए थे। ऐसे लगभग 50 लोगों के नाम उस समय अखबारों में छपे थे।मुख्यमंत्री आज हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन विपक्ष के कुछ सदस्यों द्वारा उठाए गए परिवार पहचान पत्र से संबंधित मुद्दे का जवाब दे रहे थे।
नैना चौटाला ने उठाया ट्यूबवेल कनेक्शन का मुद्दा
बाढ़डा से विधायक नैना चौटाला ने बिजली मंत्री रणजीत चौटाला से पूछा कि वर्ष 2018 से पहले सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए आवेदन धारकों को बिजली के कनेक्शन जारी न करने के कारण क्या है?
नैना चौटाला ने कहा कि हमारा इलाका डार्क जोन में है। भूजल स्तर 400 फीट तक पहुंच चुका है। हमारे इलाके में सोलर ट्यूबवेल से काम नहीं चलेगा। इस लिए हमारे इलाके में बिजली कनेक्शन दिए जाएं। बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने कहा कि ने कनेक्शन बिजली कनेक्शन नहीं दिए जा सकते।
केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार सोलर कनेक्शन ही मिल सकते हैं। नैना चौटाला ने कहा कि आप हमारे चाचा जी हैं। हमारे बारे में सोचिए। हमें बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन दो। मैं आपकी बहू हूं। ये तो आपको करना पड़ेगा। प्रश्नकाल के दौरान विधानसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया होडल में चार रेलवे ओवरब्रिज बनाए जाएंगे। होडल रोड पर गोरौटा रेलवे क्रॉसिंग पर आरओबी बनेगा। उन्होंने बताया कि रेलवे से मंजूरी मिलते ही आगामी कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। बुलवाना से चमेलीवन सड़क पर आरओबी/आरयूबी पर जगह उपलब्ध नहीं है, फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था तलाशी जा रही है। बनचारी से डाकोरा और मितरोल से दीघोट सड़क पर भी आरओबी बनेगा।दिल्ली-मथूरा रोड से मरोली गांव जाने वाली सड़क पर जल्द ही आरओबी बनेगा, इसके लिए रेलवे ने मंजूरी दे दी है।
दुष्यंत चौटाला ने रूल बुक के जरिए बात रखते हुए कहा कि एक प्रस्ताव में 5 से ज्यादा सवाल नहीं पूछे जा सकते, लेकिन यहां 20 सवाल पूछे जा रहे हैं। मैं सवालों के जवाब देते जा रहा हूं। हमारे लिए कोई रूल नहीं है क्या ? दुष्यंत चौटाला ने कहा सम्बंधित मंत्री यानि मुझे इस प्रस्ताव को कन्वर्जन करने की अनुमति नही ली गई है।
*स्पीकर ने कहा अल्प अवधि प्रस्ताव को ध्यानाकर्षण में पहले भी बदला गया है*
डिप्टी CM ने नहीं दिया भव्य बिश्नोई के सवाल का जवाब
सदन में प्रश्न काल के दौरान आदमपुर के विधायक भव्य बिश्नोई ने सड़कों की समस्या उठाई। उन्होंने कहा कि आदमपुर हल्के में तीन सड़के खराब हैं। इन सड़कों का काम जल्द शुरू होना चाहिए। इस पर डिप्टी सीएम ने जवाब नहीं दिया। उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि खराब सड़कों पर जल्द काम शुरू होगा।हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही जारी है। विधानसभा में प्रश्न काल के समाप्ति की घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!