Saturday, August 10, 2024
Latest:
खेल

दिल्ली LG की आपत्ति ‘सही नहीं’, विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने पर डिप्टी स्पीकर राखी बिड़ला ने दिया जवाव*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली LG की आपत्ति ‘सही नहीं’, विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने पर डिप्टी स्पीकर राखी बिड़ला ने दिया जवाव*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़ला ने दो दिवसीय विशेष सत्र बुलाने को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना की आपत्ति को खारिज कर दिया है. उन्होंने कहा कि सत्र बुलाये को लेकर एलजी की आपत्ति ‘सही नहीं’ है. डिप्टी स्पीकर बिड़ला ने विधानसभा में कहा कि उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को एक पत्र लिखा है, जिसमें सक्सेना ने दो दिवसीय सत्र पर आपत्ति जताते हुए कहा है कि सत्र के आयोजन से जुड़े नियमों का पालन नहीं किया जा रहा. दिल्ली विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा है कि सक्सेना की टिप्पणी इसलिए ‘सही नहीं’ है कि बुधवार को शुरू हुआ सत्र अप्रैल में बुलाए गए पिछले सत्र की निरंतरता में है।
दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अप्रैल में आयोजित सत्र में गंभीर प्रक्रियात्मक खामियों का मुद्दा उठाया था. अप्रैल में विधानसभा का सत्र आबकारी नीति मामले के संबंध में पूछताछ के लिए केजरीवाल को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से समन प्राप्त होने के बाद बुलाया गया था. बिड़ला ने यह भी कहा कि विधानसभा अध्यक्ष को नियमों के तहत यह शक्ति प्राप्त है कि वह किसी भी समय सत्र बुला सकते हैं, चाहे क्यों न सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया हो.

*विधानसभा सियासी अखाड़ा नहीं*
दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने सक्सेना की टिप्पणी का समर्थन किया, जिसके बाद बीजेपी विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी और राखी बिड़ला के बीच जुबानी जंग देखने को मिली. उपाध्यक्ष बिड़ला ने कहा कि विधानसभा कोई राजनीतिक अखाड़ा नहीं है, बल्कि विधायकों द्वारा अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को उठाने की एक जगह है. बता दें कि बुधवार को दिल्ली विधानसभा विशेष सत्र के पहले दिन सदन में विभिन्न मसलों पर चर्चा हुई. आप के नेताओं ने सदन में आरोप लगाया कि दिल्ली सेवा कानून लाकर केंद्र सरकार ने दिल्ली की जनता के अधिकारों को छीना है. दिल्ली में नौकरशाही के जरिए बीजेपी के नेता विकास के कार्यों का बाधित कर रहे हैं. वहीं बीजेपी के विधायक ने दिल्ली जल बोर्ड में घोटाला, सीएम आवास विवाद, डीटीसी की चरमराती व्यवस्था और दिल्ली में विकास कार्य ठप होने का आरोप लगाया. दिल्ली विधानसभा विशेष सत्र के दूसरे दिन सीएम अरविंद केजरीवाल सदन को संबोधित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!