करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

मुख्यमंत्री खट्टर ने महेंद्रगढ़ जिला के गांव सुंदरह से 7.5 करोड़ की लागत से तैयार दो परियोजनाओं का किया उद्घाटन, गांव के लिए 8 करोड रुपए के विकास कार्यों को दी मंजूरी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
मुख्यमंत्री खट्टर ने महेंद्रगढ़ जिला के गांव सुंदरह से 7.5 करोड़ की लागत से तैयार दो परियोजनाओं का किया उद्घाटन, गांव के लिए 8 करोड रुपए के विकास कार्यों को दी मंजूरी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज जिला महेंद्रगढ़ के खंड अटेली के गांव सुंदरह में 7.5 करोड़ रुपये की लागत से तैयार दो परियोजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने लगभग 531.80 लाख रुपये की लागत से तैयार बचिनी से इसराना रामबास रोड तक नई सड़क व लगभग 173.58 लाख रुपये की लागत से तैयार बेवल से राता कला सड़क का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में सरकार प्रभावी रूप से कार्य कर रही है और जनसेवा की दिशा में उल्लेखनीय कदम बढ़ाए जा रहे हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दिव्यांगजनों को व्हील चेयर व कृत्रिम अंग भेंट करते हुए उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया। वहीं गांव सुंदरह के कर्मवीर व प्रिया वर्मा को जन्म दिन की बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। मुख्यमंत्री ने अपने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान गांव सुंदरह में सरपंचों की मांग पर घोषणा की कि जो ग्राम पंचायत 2 एकड़ भूमि उपलब्ध करवा देगी वहां पर हर गांव में व्यामशाला खोली जाएगी और सभी व्यामशालाओं में योग सहायक नियुक्त किए जाएंगे। इसके अलावा जिस गांव में जिस भी खेल में खिलाड़ियों की रूचि है, वहां पर मिनी स्टेडियम बनाए जाएंगे। खेल विभाग सभी स्टेडियमों की मैपिंग कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 सड़कों में से 8 सड़कों का काम चालू हो गया है तथा 17 सड़कों का टेंडर हो चुका है। इन पर भी जल्द ही काम चालू हो जाएगा। उन्होंने गांव में व्यामशाला बनवाने, 12 रास्तों को पक्का करवाने व गांव सुंदरह को बुचावास बिजली सब डिवीजन से कनीना सब डिवीजन में शामिल करने की भी मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में 10 साल पहले सभी तालाब व जोहड़ सूखे हुए थे। वर्तमान सरकार ने दक्षिणी हरियाणा का ध्यान रखते हुए तालाबों व जोहड़ों में पानी भरवाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 300 टेलों में पानी पहुंचाया गया है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार में दक्षिणी हरियाणा के युवाओं को सबसे ज्यादा नौकरियां मिली हैं। यह नौकरियां हमने नहीं दी बल्कि इन युवाओं की पढ़ाई-लिखाई का नतीजा है। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के युवाओं में देशभक्ति की भावना कूट-कूट कर भरी हुई है। दक्षिणी हरियाणा के युवाओं का फौज के लिए काफी झुकाव है, मैं दक्षिणी हरियाणा की मिट्टी को नमन करता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यक्तिगत लाभ लेने के लिए भी परिवार पहचान पत्र जरूरी है। उन्होंने कहा कि गांव की ग्रांट भी जनसंख्या के हिसाब से आती है। अगर गांव में किसी 10 परिवारों ने भी अभी तक फैमिली आईडी नहीं बनवाई है तो इस कारण से भी गांव की ग्रांट का कम पैसा आता है। इसलिए सभी फैमिली आईडी अवश्य बनवाएं। उन्होंने कहा कि सुंदरह गांव में 941 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं तथा 35 लोग इसका फायदा उठा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव सुंदरह में भी इस योजना के तहत 46 परिवारों का चयन किया गया है। इनमें से 29 का लोन स्वीकृत हो गया है तथा 5 लोगों को लोन मिल चुका है।जन संवाद कार्यक्रम में अटेली विधायक श्री सीताराम यादव, बीजेपी जिला प्रधान दयाराम, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, उपायुक्त मोनिका गुप्ता के सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!