Monday, July 1, 2024
Latest:
करनालकारोबारकुरुक्षेत्रकैथलखेलगुड़गाँवचंडीगढ़चरखी दादरीजिंदझज्जरदेश-विदेशनारनौलपंचकुलापंजाबपलवलपानीपतफ़तेहाबादभिवानीमनोरंजनमहेंद्रगढ़मेवातयमुना नगरराज्यरेवाड़ीरोहतकसिरसासोनीपतहरियाणाहिसार

हरियाणा की खट्टर सरकार ने सात जिलों की 131अवैध कॉलोनियां को दिया वैधता का सर्टिफिकेट*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा की खट्टर सरकार ने सात जिलों की 131अवैध कॉलोनियां को दिया वैधता का सर्टिफिकेट*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चण्डीगढ़ ;- हरियाणा सरकार ने सात जिलों की 131 कॉलोनियां वैध कर दी हैं। लंबे समय से हरियाणा में कॉलोनियों को वैध किए जाने की मांग की जा रही थी। सरकार ने भी घोषणा की थी कि जो कॉलोनियां नियमों पर खरा उतरती हैं, उन्हें नियमित किया जाएगा। अवैध कॉलोनियों में बसी बड़ी संख्या में आबादी सरकारी सुविधाओं से वंचित है। टाउन एंड प्लानिंग विभाग व शहरी निकाय विभाग इन कॉलोनियों को वैध किए जाने की प्रक्रिया पूरी कर रहा है।
हर जिले से अलग-अलग संख्या में कॉलोनियों के प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय को भेजे जा रहे हैं। इन प्रस्तावों के अनुसार जो कॉलोनियां नियमों पर खरा उतर रही हैं, उन 131 कॉलोनियों को वैध करने के लिए सरकार ने सूचना जारी कर दी है। सरकार का प्रयास है कि लोकसभा चुनाव से पहले डीटीपी विभाग के सर्वे में नियमों पर खरा उतरने वाली सभी कॉलोनियों को नियमित किया जाए। इसके लिए विभागीय बैठकों में जिला स्तर से प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। कई शहरों में नगर निकायों से प्रस्ताव लंबित हैं। जिस कारण कॉलोनियों के वैध होने का मामला लटका है। सरकार द्वारा जारी की गई पहली सूची के बाद शेष कॉलोनियों के भी नियमित होने की आस जगी है। इस सूची में सर्वाधिक फरीदाबाद की 59 कॉलोनियां वैध हुई हैं। वहीं गुरुग्राम की तीन कालोनियों को वैध किया है। इन कॉलोनियों में अब सड़क, सीवरेज, बिजली जैसी सुविधाएं सरकार द्वारा मुहैया करवाई जाएगी। अवैध कॉलोनियों में रह रहे लोग बेसब्री से इनके वैध होने का इंतजार कर रह थे।
नियमित की गईं कॉलोनियां
जिला कॉलोनियों की संख्या
फरीदाबाद 59, फतेहाबाद 10, गुरुग्राम 03, हिसार 15, कैथल 29, रोहतक 08, यमुनानगर 04 आदि है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!