Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
जालंधर ;- पंजाब भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन विजय सांपला ने आयोग के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया है। अब इस बात की पूरी संभावना व्यक्त की जा रही है कि सांपला को भाजपा हाईकमान संगठन में बड़ी जिम्मेवारी दे सकता है। जालंधर कैंट में स्थित गांव सोफी पिंड के सरपंच के तौर पर 1998 में अपना राजनीतिक सफर शुरू करने वाले विजय सांपला पंजाब भाजपा के पूर्व प्रधान हैं और होशियारपुर से सांसद रहते हुए वह मोदी सरकार में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री का पद भी संभाल चुके हैं।
एक दलित नेता के रूप में विजय सांपला की पंजाब से लेकर केंद्र तक मजबूत पहचान है। सांपला के राजनीतिक सफर की बात करें तो 1 सितंबर 2014 से 9 नवंबर 2014 तक सांपला विदेश मामलों की स्थायी समिति के सदस्य चुने गए। 9 नवंबर 2014 को वे केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री बने।
सांपला होशियारपुर निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के मोहिंदर सिंह केपी को हराकर 16 वीं लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुने गए थे। इससे पहले वह 2008 से 2012 तक पंजाब खादी ग्रामोद्योग बोर्ड और 2013 से 2014 तक पंजाब वन विकास निगम से जुड़े रहे।
बता दें कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन के तौर पर विजय सांपला ने जहां अनुसूचित जाति की समस्याओं का हल करवाया। वहीं, सरकारी विभागों चाहे वह केंद्र सरकार के अधीन हो या राज्य सरकारों के, उन विभागों में अनुसूचित समुदाय को न्याय दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा उन्होंने अनुसूचित समुदाय के साथ हो रहे अन्याय, शोषण व विभिन्न मुद्दों के निवारण के लिए समय-समय पर जरूरत के अनुसार राष्ट्रपति को सुझाव भी प्रस्तावित किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!