Tuesday, July 2, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

हरियाणा राज्य सूचना आयोग के मेम्बर पद के लिए कुलबीर छिकारा, जगबीर सिंह तथा राजस्थान से सम्बंधित छत्तरपाल शेखावत के नाम पर सहमति*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा राज्य सूचना आयोग के मेम्बर पद के लिए कुलबीर छिकारा, जगबीर सिंह तथा राजस्थान से सम्बंधित छत्तरपाल शेखावत के नाम पर सहमति*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा राज्य सूचना आयोग में नई नियुक्तियां की जाएंगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। हरियाणा सरकार की ओर से 3 नामों की अनुशंसा कर मंजूरी के लिए हरियाणा राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को भेज दिए गए हैं। जल्द ही इन नामों की सरकार की ओर से घोषणा की जाएगी।
हरियाणा में राज्य सूचना आयुक्त के तीन पदों पर मंथन के बाद तीन नामों पर सहमति बनी है। इनमें HPSC के मेंबर रह चुके कुलबीर छिकारा के साथ ही हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन रह चुके जगबीर सिंह और राजस्थान से संबंध रखने वाले छत्तरपाल शेखावत का नाम शामिल है। इन नियुक्तियों के लिए हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा की भी सहमति ली है। दिल्ली रवाना होने से ठीक पहले में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में राज्य सूचना आयोग के संदर्भ में मीटिंग बुलाई गई। बैठक में कमेटी के सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा के अलावा मुख्य सचिव संजीव कौशल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि राज्य सूचना आयोग में आयुक्त और सदस्यों की नियुक्ति के लिए की गई मीटिंग की गई थी। आयोग में तीन खाली पड़े पदों के लिए सरकार के पास 150 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इन आवेदनों में से मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने स्क्रूटनी कर 9 नाम तय किए थे। इन 9 नामों में से 3 नामों की अनुशंसा कर मंजूरी के लिए राज्यपाल के पास सरकार ने भेज दिए हैं।
हरियाणा में राज्य सूचना आयुक्त के छह पद खाली चल रहे हैं। अब सरकार इनमें से तीन पर नियुक्तियां करने जा रही है। राज्य सूचना आयुक्त बनने के लिए कई रिटायर्ड IAS अधिकारी भी लाइन में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!