Saturday, June 29, 2024
Latest:
चंडीगढ़छत्तीसगढ़झारखण्डदेश-विदेशमध्य प्रदेशराजस्थानराज्य

सर्वे ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, एम पी समेत कई राज्यो में उड़ सकती है भाजपा की विकेट!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,
सर्वे ने बढ़ाई बीजेपी की टेंशन, एम पी समेत कई राज्यो में उड़ सकती है भाजपा की विकेट!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
नई दिल्ली ;- आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत की आस लगाए बैठी भारतीय जनता पार्टी को झटका लग सकता है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद एबीपी न्यूज-सी वोटर का ओपिनियन पोल एक ओर जहां बीजेपी के बुरी खबर लेकर आया है, वहीं कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर लेकर आया है. विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह ओपिनियन पोल बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वला है. राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए कराए गए इस सर्वे में तीनों ही राज्यों में बीजेपी के हाथ से सत्ता खिसकती दिखाई दे रही है और तीनों ही राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018:
बीते 15 सालों से मध्य प्रदेश की सत्ता में काबिज भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है. ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में से भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 122 सीटें मिलने की संभावना है, तो वहीं भारतीय जनता पार्टी 108 का आंकड़ा छूती नजर आ रही है. बता दें कि मध्य प्रदेश में फिलहाल बीजेपी के पास 165, कांग्रेस के पास 58, बीएसपी के 4 और निर्दलीय के पास 4 सीटे हैं. मध्य प्रदेश में 2003 से भाजपा की सरकार है और 2005 से शिवराज सिंह मुख्यमंत्री हैं. उससे पहले कांग्रेस की सरकार थी, जिसमें दिग्विजय सिंह 10 साल मुख्यमंत्री थे.
मध्य प्रदेश में वोट फीसदी: किसे कितने वोट
बीजेपी- 41.5%
कांग्रेस- 42.2%
अन्य- 16.3%
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018:
वहीं, छत्तीसगढ़ से भी बीजेपी के लिए राहत की खबर नहीं है. वहां भी सत्ता में काबिज बीजेपी से आगे कांग्रेस नजर आ रही है. छत्तीसगढ़ के लिए ABP न्यूज़-सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी को जहां 40 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, वहीं कांग्रेस 47 सीटों पर बीजेपी से आगे निकलती दिख रही है. साथ ही अन्य के खात में 3 सीटें जाने की संभावना है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटें हैं।
छत्तीसगढ़ में वोट फीसदी: किसे कितने वोट
बीजेपी- 38.6%
कांग्रेस- 38.9%
अन्य- 22.5%
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018:
बीजेपी शासित राज्यों में राजस्थान का नाम भी शामिल है. राजस्थान में वसुंधरा राजे की सरकार भी इस बार जाती दिख रही है. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए ABP न्यूज़-सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी महज 56 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. वहीं कांग्रेस पार्टी के खाते में 142 सीटों के जाने का अनुमान लगाया गया है. साथ ही अन्य के खाते में दो सीटें जाने की संभावना है. बता दें कि राजस्थान में कुल 200 सीटें हैं.
राजस्थान में वोट फीसदी: किसे कितने वोट
बीजेपी- 34%
कांग्रेस- 50%
अन्य- 16%
बता दें कि शनिवार को चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश , राजस्थान , छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का एलान कर दिया. इससे पहले चुनाव आयोग के चुनाव तारीखों के समय में बदलाव को लेकर विवाद भी हुआ और कांग्रेस ने चुनाव आयोग की मंशा और स्वतंत्रता पर सवाल उठाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!