Wednesday, September 11, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट ने 13 वकीलों को हाईकोर्ट का जज बनाने की करी सिफारिश*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट ने 13 वकीलों को हाईकोर्ट का जज बनाने की करी सिफारिश*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ ;- पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस व अन्य दो वरिष्ठ जजों की एक कमेटी ने 13 वकीलों को हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश की है। 13 वकीलों में जज बनाने वाले नाम यह है, दीपक मनचंदा, हरप्रीत सिंह बराड़, एनएस शेखावत, कुलदीप तिवारी, जगमोहन बंसल, आलोक जैन, निधि गुप्ता, नमित कुमार, त्रिभुवन दहिया, संजय वशिष्ठ, हरकेश मनुजा, हर्ष बुंगर और अमन चौधरी के नाम शामिल हैं।
तय नियुक्ति प्रक्रिया के तहत ये सभी नाम पहले दोनों राज्य सरकारों व राज्यपाल को भेजे जाते हैं। इनसे क्लीयर होने के बाद आईबी की रिपोर्ट के साथ सभी नाम सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम के पास विचार के लिए भेजे जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम से नाम क्लीयर होने के बाद यूनियन लॉ मिनिस्ट्री को ये नाम भेजे जाते हैं। अंत में राष्ट्रपति नियुक्ति पत्र पर हस्ताक्षर करते हैं। ऐसे में ये माना जा सकता है कि ये सभी नाम अभी इस तय प्रक्रिया से गुजरेंगे और इसके बाद ही नियुक्ति के लिए फाइनल होंगे।
मौजूदा समय में हाईकोर्ट में 48 जज काम कर रहे हैं जबकि हाईकोर्ट में जजों की प्रस्तावित संख्या 85 है। आने वाले दो सालों में 15 कार्यरत जज रिटायर होने जा रहे हैं। ऐसे में जजों की कमी न हो इसके लिए पहले से ही तैयारी की जा रही है। इनके अलावा डिस्ट्रिक्ट एंड सेशन जज से प्रमोशन देकर हाईकोर्ट जज बनाए जाने के लिए भेजी गई सिफारिश भी अभी विचाराधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!