करनालचंडीगढ़चरखी दादरीदेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतभिवानीहरियाणा

हरियाणा कृषि मंत्री का दावा, भिवानी व दादरी में ऑक्सीजन बेड,आइसीयू बैड, वेंटिलेटर के अभाव में नहीं जाने दी जाएगी एक भी जान*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा कृषि मंत्री का दावा, भिवानी व दादरी में ऑक्सीजन बेड,आइसीयू बैड, वेंटिलेटर के अभाव में नहीं जाने दी जाएगी एक भी जान*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़/भिवानी;- हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि जिला भिवानी व दादरी में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण में ऑक्सीजन बेड, मेडिसन,आइसीयू बैड, वेंटिलेटर आदि के अभाव में एक भी जरूरतमंद मरीज की जान नहीं जाने दी जाएगी। अधिकारी आपसी तालमेल से मरीजों के लिए बेहतर मैनेजमेंट तैयार करें। संकट की इस घड़ी में यह मानवता की सच्ची सेवा है। उन्होंने कहा कि बैड, वेंटिलेटर आदि की जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर दिया जाएगा जिससे आमजन को इनकी जानकारी मिल सके।
कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल गुरुवार को अपने फेसबुक पर लाइव आकर जिला भिवानी व दादरी में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी ले रहे थे। इस दौरान दोनों जिलों के सम्बन्धित अधिकारी व आमजन भी इससे जुड़े। उन्होंने कहा कि भिवानी व दादरी जिले में ऑक्सीजन बेड, रैमडीसीवर इंजेक्शन, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर, मेडिसन आदि की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। सभी साधन हमारे पास पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित व अन्य रोगी को जिस सुविधा की भी जरूरत होगी उन्हें मुहैया करवाया जाएगा। इसके लिए आपसी तालमेल व बेहतर मैनेजमेंट की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग व सरकार ने कोरोना संक्रमित मरीजो के लिए एक किट तैयार की है जिसमें ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, दवाइयां, मास्क आदि हैं। जो लोग होम आइसोलेट हैं उन्हें यह किट दी जा रही हैं वह भी कोरोना नियंत्रण के लिए बेहतर हैं। कृषि मंत्री ने बताया कि जिला भिवानी व दादरी में मुख्यमंत्री ने उनके अनुरोध पर मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट मंजूर किए हैं जिसमें 10 दिन में कार्य शुरू हो जाएगा। इससे इन जिलों में ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने स्वयं भी यूएसए से तीस लाख रूपए में 50 कंसंट्रेटर मंगवाए हैं जो शीघ्र ही भिवानी व दादरी के अस्पतालों में दिए जाएंगे। दोनों जिलों में ऑक्सीजन की स्थिति संतोषजनक है । इसके लिए वह स्वयं मॉनिटर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीब व अमीर सभी जरूरतमंदों को बराबर सहायता मुहैया करवाई जाएगी। कृषि मंत्री ने कहा कि अगर कम्युनिटी में कोरोना फैल गया तो इसके परिणाम गंभीर होंगे इसलिए सभी नागरिक सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन का पूर्ण पालन करें, सोशल डिस्टेंस, मास्क, सैनिटाइजर आदि का प्रयोग करें ताकि इस महामारी से बचा जा सके। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों का पालन करें। गांव में सार्वजनिक स्तर पर ताश आदि न खेलें और सार्वजनिक रूप से हुक्का ना पीएं। संभव हो सके तो शादी समारोह आदि को टालने की भी कोशिश करें ताकि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।
उन्होंने कहा कि किसानों को खरीफ की फसल कपास आदि की बिजाई में खाद बीज, कीटनाशक दवाइयों की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार ने चालू सीजन में 83 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर रिकॉर्ड कायम किया है। अधिकांश खरीद का पैसा किसानों के खाते में डाल दिया गया है तथा लिफ्टिंग का कार्य भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!