Friday, September 20, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतरेवाड़ीहरियाणाहिमाचल प्रदेश

हिमाचल विधानसभा के बाहर जबरदस्त हंगामा, नेता प्रतिपक्ष सहित 5 कांग्रेसी विधायक पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हिमाचल विधानसभा के बाहर जबरदस्त हंगामा, नेता प्रतिपक्ष सहित 5 कांग्रेसी विधायक पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
शिमला :- हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र का आगाज हंगामे के साथ हुआ। शुक्रवार को 11 बजे सत्र का आगाज हुआ और विपक्ष ने हंगामा कर दिया। हिमाचल के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण के बीच हंगामा करने और सदन के बाहर राज्यपाल की गाड़ी का घेराव करते हुए हंगामा करने के लिए नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित कांग्रेस के पांच विधायकों हर्षवर्धन चौहान, सतपाल रायज़ादा, सुंदर सिंह व विनय सिंह को पूरे बजट सत्र के लिए निलंबित किया गया है। हिमाचल विधानसभा के बाहर हंगामा। जानकारी के अनुसार, कांग्रेस ने राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान खूब हंगामा किया और इस वजह से अभिभाषण बीच में छोड़कर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय निकल गए। इस पर कांग्रेस बिफर गई और सदन के बाद उनकी गाड़ी रोक दी और घेराव किया। इस दौरान मार्शल-पुलिस और कांग्रेस विधायकों में जमकर धक्कामुक्की हुई। इस दौरान मंत्री सुरेश भारद्वाज नीचे गिर गए। अब कांग्रेस के 5 विधायकों को पूरे बजट सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने घटना की निंदा की। साथ ही संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सदन में कहा, ‘कांग्रेस ने सदन ही नहीं, संविधान के ऊपर हमला किया है और कांग्रेसियों पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।’ उन्होंने कहा कि राज्यपाल के बजट अभिभाषण पर चर्चा के लिए 4 दिन का समय था। राज्यपाल का रास्ता रोकना शर्मनाक है। सीएम का रास्ता रोकते, मंत्रियों का रास्ता रोकते। यह राज्यपाल का एक तरह से फिजिकल एसॉल्ट किया गया है।सीएम ने क्या कहा?
सदन में बोले सीएम जयराम ठाकुर ने कह कि आज तक के इतिहास में ऐसी घटना नहीं हुई है। राज्यपाल के साथ इस तरह का व्यवहार देश की किसी भी विधानसभा में नहीं हुआ। सीएम ने कहा कि पांच विधायकों को सस्पेंड किया गया है और पूरे सदन ने प्रस्ताव का समर्थन किया है। कांग्रेस नेतृत्व में लोकतांत्रिक तरीके से लड़ने की क्षमता खत्म हो गई है। पूरे देश में कांग्रेस की यही स्थिति है। ख़बर बनाने के लिए इस तरह के हालात पैदा किए गए हैं। गौरतलब है कि 17 बैठकों का यह दौर 20 मार्च तक चलेगा17 बैठकों का दौर
हिमाचल विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू हुआ है और इसमें 17 बैठकें होनी हैं। 6 मार्च को हिमाचल का बजय पेश किया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर का यह चौथा बजट होगा। सत्र के दौरान कुल 650 तारांकित प्रश्न और 230 अतारांकित प्रश्न पूछे जाएंगे। राज्यपाल के अभिभाषण के साथ सत्र की शुरुआत होगी। सत्र के दौरान कोविड के नियमों की सख्ती से पालना होगी। परिसर के भीतर बिना थर्मल स्कैनिंग के किसी को भी प्रवेश नहीं मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!