Saturday, June 29, 2024
Latest:
करनालचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

पांच राज्यों में चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, हरियाणा की दो सीटों पर उपचुनाव की भी हो सकती है घोषणा?

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पांच राज्यों में चुनाव का आज हो सकता है ऐलान, हरियाणा की दो सीटों पर उपचुनाव की भी हो सकती है घोषणा?
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
दिल्ली ;- आयोग के सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि असम में तीन चरणों में मतदान करवाया जा सकता है। वहीं केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान कराए जाने की आशंका जताई जा रही है। चारों राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की मतगणना एक ही दिन होगी।

एक मई से पहले विधानसभा गठन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। वहीं हरियाणा में भी दो सीटों पर उपचुनावों को लेकर आज कोई फैसला आ सकता है। जिसको लेकर आज एक प्रैस वार्ता का आयोजन किया गया है। दोपहर के बाद पूर्ण रूप से तय होगा कि हरियाणा की इन दो सीटों पर चुनाव कब से होना है।

चार मई से बोर्ड की परीक्षाएं होने वाली हैं। इसके मद्देनजर आयोग की योजना एक मई से पहले चुनाव कार्यक्रम संपन्न कराने की है। आयोग ने सबसे ज्यादा दौरे इन पांच राज्यों (पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल) में किए हैं। अभी भी एक टीम पश्चिम बंगाल के दौरे पर है।

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते चुनाव आयोग के सामने तमिलनाडु और केरल में चुनाव करवाना सबसे बड़ी चुनौती है। हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि उसने कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए तमाम तरह के उपाय किए गए हैं। सुरक्षाबलों का भी पूरा बंदोबस्त कर लिया गया है। माना जा रहा है कि कोराना के कारण मतदान के समय में इजाफा हो सकता है।

पश्चिम बंगाल में टीएमसी के पास हैं 209 विधायक

पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटे हैं। इसमें से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पास 209 विधायक हैं। भाजपा के पास 27, कांग्रेस के पास 23, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्कसिस्ट) के पास 19, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के पास दो, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के पास दो, गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के पास दो सीटे हैं। वहीं 10 सीटें खाली पड़ी हुई हैं।

केरल में एलडीएफ के पास हैं 91 विधायक

केरल में विधानसभा की 141 सीटे हैं। इसमें से 140 निर्वाचित और एक सीट नामित होती है। वर्तमान में यहां पिनराई विजयन के नेतृत्व में लेफ्ट की सरकार है। यहां सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) के पास 91 विधायक हैं। वहीं यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के पास 43, एनडीए के पास एक और केरल जनपक्षम सेक्युलर (केजेएस) के पास एक सीट है। इसके अलावा चार सीटें खाली हैं।

हरियाणा में आज होगा चुनावों की तारिखों का ऐलान-

देश के 5 राज्यों में आज चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। हां चुनाव आयोग की तरफ से 4:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई है। वहीं बताया जा रहा है कि हरियाणा की 2 सीटों पर उपचुनाव को लेकर कोई तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। हरियाणा की 2 सीटें कुछ दिनों पहले खाली हो गई थी। ऐलनाबाद विधानसभा से इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने किसान आंदोलन के समर्थन में इस्तीफा दे दिया था। वहीं दूसरी सीट कालका विधानसभा है। यहां पर कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी। प्रदीप चौधरी पर सोलंकी एक कोर्ट ने 3 साल की सजा सुनाई थी। जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदीप चौधरी की विधानसभा से सदस्यता खत्म कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!