करनालकारोबारकैथलखेलगुड़गाँवचंडीगढ़चरखी दादरीजिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतहरियाणा

ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में लगभग 5 लाख प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा ;- कृष्ण ढुल*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में लगभग 5 लाख प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा ;- कृष्ण ढुल*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;-हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय ऑनलाइन बाल महोत्सव की उपलब्धियों को लेकर मानद महासचिव श्री कृष्ण ढुल ने आज यहां प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में लगभग 5 लाख प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और यह यह एक ऐतिहासिक आयोजन रहा। 23 प्रतियोगिताओं के 73 वर्गों में लगभग साढ़े 3 लाख लड़कियों और डेढ़ लाख लडक़ो ने भाग ले ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान को सही मायनों में सार्थक किया।
उल्लेखनीय है की ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव को विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से लगभग एक करोड़ लोगों ने देखा और प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। कोविड-19 के चलते ऑनलाइन माध्यम से मनाए गए बाल महोत्सव में बच्चों की 4 लाख 35 हजार एंट्रियां आई। जिला स्तर पर यह महोत्सव 10 अक्टूबर से 10 नवंबर तक पूरे प्रदेश के सभी जिलों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से संपन्न हुआ। प्रदेशभर में जिला स्तर पर 13 हजार से अधिक विजेता बच्चों को लगभग 22 लाख रुपये के पारितोषिक वितरित किए गए। वहीं राज्य स्तर पर विजेता 592 बच्चों को 40 लाख रुपये के पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव कई मायनों में ऐतिहासिक रहा। देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में कोविड-19 के दौरान ऑनलाइन रूप से आयोजित होने वाला ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव सबसे बड़ा इवेंट माना जा रहा है। इसे लिम्का बुक, गिनीज बुक और एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाने के प्रयास जारी हैं।
कृष्ण ढुल ने कहा कि ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने किया। इस उपरांत 20 जनवरी तक चले कार्यक्रमों में प्रदेश के सभी केंद्रीय मंत्रियों तथा केबिनेट मंत्रियों, राज्यमंत्रियों ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की व बच्चों को आशीर्वाद और मार्गदर्शन दिया। ऑनलाइन राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्यपाल एवं हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के प्रधान श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने बच्चों को संदेश दिया और परिषद् को सराहनीय आयोजन की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने बताया कि मुख्य अतिथि के रूप में राज्य स्तरीय बाल महोत्सव में शिरकत करने वाले मुख्य अतिथियों ने लगभग 70 लाख रुपये स्वैछिक कोष से देने की घोषणा ।
उन्होंने बताया कि मिनी बाल भवन अनुमानित 2 करोड़ 25 लाख की लागत से तैयार होगा। इस प्रकार लगभग तीन करोड़ बाल कल्याण की गतिविधियों के लिए परिषद को घोषणा हुई जोकि बड़ी उपलब्धि है।
56 बॉलीवुड, पंजाबी, हरियाणवी कलाकारों, अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों, यूपीएससी टॉपरों व अन्य गणमान्यों ने सन्देश देकर बच्चों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए जागरूक किया। कृष्ण ढुल ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए बड़ा मंच उपलब्ध करवा रही है। जिसके माध्यम से बच्चे अपने हुनर और अपनी प्रतिभाओं को निखार रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!