करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

*हरियाणा के नए मंत्रिमंडल गठन में किसका रहेगा अहम रोल /क्या डम्मी छवि से आजाद होंगे CM सैनी*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*हरियाणा के नए मंत्रिमंडल गठन में किसका रहेगा अहम रोल /क्या डम्मी छवि से आजाद होंगे CM सैनी*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- हरियाणा में नई सरकार के गठन में अब महज कुछ दिन का वक्त बचा है। 17 अक्तूबर को पंचूकला के परेड ग्राउंड में नायब सैनी सीएम पद की शपथ लेंगे। माना जा रहा है इस बीच, उनके साथ कैबिनेट मंत्री भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। हालांकि, अब तक कैबिनेट मंत्रियों के नाम आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आए हैं। लेकिन दिल्ली में नायब सैनी और भाजपा हाईकमान में कैबिनेट गठन को लेकर मंत्रणा हुई है। नायब सैनी शुक्रवार को दिल्ली में मंत्रणा के बाद अब कुरुक्षेत्र लौटे हैं और जल्दी ही चंड़ीगढ़ आएंगे।
हरियाणा में कैबिनेट गठन को लेकर कई नाम चर्चा में हैं। कैबिनेट के गठन में पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, नायब सैनी के अलावा, मनोहर लाल खट्टर की भूमिका पर सबकी नजरें हैं. क्योंकि वह दो बार हरियाणा के सीएम रहे हैं। छह माह पहले ही उन्हें सीएम के पद से हटाया गया था और फिर उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता और अब वह मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।
हालांकि, प्रदेश की राजनीति में अब भी मनोहर लाल खट्टर का दबदबा और दखल है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके बदलने के बाद छह में नायब सैनी सरकार ने प्रशासन से लेकर संगठन में कुछ बदलाव नहीं किया था। यहां तक कि नायब सैनी भी उनके करीबियों में ही आते हैं।
हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत के बाद दिल्ली में भाजपा शीर्ष नेतृत्व के साथ नायब सैनी की जितनी भी मीटिंग्स हुई हैं। इन सब मीटिंग में मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे हैं। यहां तक कि नायब सैनी ने खट्टर से अलग से मुलाकात भी की। ऐसे में मंत्रिमंडर के गठन में खट्टर की भूमिका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। भाजपा नेता किरण चौधरी अपने नवनिर्वाचित विधायक बेटी श्रुति चौधरी के साथ खट्टर से मुलाकात करने दिल्ली पहुंची थी. इसके अलावा, नवनिर्वाचित विधायकों मूल चंद शर्मा, श्याम सिंह राणा, भगवान दस कबीर पंथी ने दिल्ली में जीत के बाद उनका आशीर्वाद लिया था। अहम बात है करनाल और पानीपत की सीटों पर भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर दिया है. वह खुद करनाल सीट से लोकसभा सांसद हैं. गौरतलब है कि सीएम सहित कुल 14 मंत्री 17 अक्तूबर को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे।
दिल्ली में बीती शाम को नायब सैनी, अमित शाह और मनोहर लाल खट्टर से नायब सैनी ने मीटिंग की. शनिवार सुबह केंद्रीय मंत्री खट्टर ने कहा कि पार्टी में मीटिंग्स होती रहती हैं और समय-समय पर जिस जिस चीज़ की आवश्यकता होती हैं. उस हिसाब से मीटिंग करनी होती हैं. जहां हमको भाग लेना होता है हम वहां भाग लेते हैं.
शपथ ग्रहण समारोह की तारीख तय होने के बाद अब हरियाणा में मुख्यमंत्री आवास कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सैनी, प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बडोली, महामंत्री कृष्ण बेदी, अर्चना गुप्ता, सुरेंद्र पूनिया और संगठन मंत्री फणींद्रनाथ शर्मा समेत कुछ अन्य नेता भी बैठक होगी. इस मीटिंग मे शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी को लेकर चर्चा की जाएगी. रात रात 9:00 बजे मीटिंग का समय तय किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!