करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

*कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की 20 सीटों पर पुनर्मतगणना की मांग/ EVM में गड़बड़ी का आरोप*

*राणा ओबराय*
*राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*कांग्रेस ने चुनाव आयोग से की 20 सीटों पर पुनर्मतगणना की मांग/ EVM में गड़बड़ी का आरोप*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़, ;- हरियाणा विधानसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस ने 20 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आयोग से पुनर्मतगणना की मांग की है। आयोग को लिखे पत्र में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी का आरोप लगाकर हस्तक्षेप की मांग की गई है।
जिन विधानसभा हलकों की शिकायत की गई है, उनमें नारनौल, करनाल, डबवाली, रेवाडी, होडल (एससी), कालका, पानीपत सिटी, इंद्री, बड़खल, फरीदाबाद एनआईटी, नलवा, रानियां, पटौदी (एससी), पलवल, बल्लभगढ़, बरवाला, उचाना कलां, घरौंडा, कोसली और बादशाहपुर समेत अन्य हलके शामिल हैं। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि 8 अक्तूबर को गिनती के दौरान कुछ ईवीएम की बैटरी 99 फीसदी चार्ज थी और कुछ ईवीएम की बैटरी 60 से 80 फीसदी चार्ज थी। 99 प्रतिशत बैटरी चार्ज वाली ईवीएम में भाजपा को अधिक मत मिले, जबकि 60 से 80 फीसदी चार्ज वाली ईवीएम में कांग्रेस को ज्यादा वोट मिले हैं।
*हार का विश्लेषण कर रही कांग्रेस, बूथवार रिपोर्ट मांगी : खरगे*
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनावों में हार का विश्लेषण कर रही है। पार्टी ने हार के कारणों का पता लगाने के लिए बूथवार रिपोर्ट मांगी है। कर्नाटक के कालबुर्गी में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आगामी चुनावों को ध्यान में रखते हुए हरियाणा में हार के कारणों को जानने पर पार्टी विशेष ध्यान दे रही है। हरियाणा के नतीजों की समीक्षा के लिए उन्होंने हाल ही में राहुल गांधी और अन्य नेताओं के साथ बैठक की थी। हमें बूथवार रिपोर्ट मिल रही है। इससे हमें पता चलेगा कि हमारे कार्यकर्ताओं से कितनी चूक हुई, हमारे नेताओं की क्या भूमिका रही। इसके आधार पर हम आगे की कार्रवाई करेंगे।
*दिग्विजय ने ईवीएम पर उठाए सवाल*
राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए कहा कि चुनाव की मौजूदा प्रणाली ने एक मतदाता के संवैधानिक अधिकार छीन लिए हैं। दावा किया कि हरियाणा में डाक मतपत्रों की गिनती में कांग्रेस ने 90 में से 76 सीटें जीती थीं। हालांकि, ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती में पार्टी की सीटों की संख्या घटकर 37 रह गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!