करनालचंडीगढ़देश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतरोहतकसिरसासोनीपतस्वास्थ्यहरियाणाहिसार

बरोदा उपचुनाव को लेकर दिग्गज मनोहर खट्टर, भूपेंद्र हुडडा व ओम प्रकाश चौटाला ने अपने अपने उम्मीदवार के जीतने का किया दावा*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय ख़ोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
बरोदा उपचुनाव को लेकर दिग्गज मनोहर खट्टर, भूपेंद्र हुडडा व ओम प्रकाश चौटाला ने अपने अपने उम्मीदवार के जीतने का किया दावा*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगढ़ ;- बरोदा में होने वाले उपचुनाव के लिए मंगलवार को जहां मतदान होगा वहीं इस प्रचार में ताकत झौंकने वाले सभी राजनीतिक दलों के दिग्गज जीत के प्रति अश्वस्त नजर आ रहे हैं। सभी नेता एक-दूसरे के मुकाबले अधिक मार्जन से जीत का दावा कर रहे हैं।

सीएम खट्टर का दावा बड़े मार्जन से जीतेगा गठबंधन प्रत्याशी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बरोदा में गठबंधन प्रत्याशी की जीत का दावा किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह बरोदा हलके का दौरा कर चुके हैं। करीब एक दर्जन गावों में उन्होंने जनसभाओं का आयोजन किया है। इसके अलावा वहां लोगों को व्यक्तिगत रूप से भी मिले हैं। कार्यक्रमों में हजारों की संख्या में लोग जुटे हैं। नौजवानों और किसानों का उत्साह देखकर लगता है कि भाजपा-जजपा गठबंधन के प्रत्याशी की जीत तय है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरोदा के लोग विकास के साथ जाना चाहते हैं। यहां के लोगों को समझ आ गया है कि उनके विकास में पिछडऩे का बड़ा कारण क्या रहा है। सीएम ने हुड्डा द्वारा दिए जा रहे बयानों पर पलटवार करत हुए कहा कि अब हुड्डा को राजनीति छोडऩी पड़ सकती है क्योंकि न तो मंडियां खत्म हुई हैं और न ही एमएसपी खत्म हुई है। सीएम ने कहा कि पंजाब व राजस्थान में कांग्रेस की सरकारों द्वारा केवल उन्हीं फसलों का एमएसपी दिया जाता है जो केंद्र के माध्यम से खरीदी जाती हैं। राज्य सरकार द्वारा एमएसपी नहीं दिया जा रहा है। बरोदा के चुनाव में केवल विकास ही मुद्दा रहा है। पूरे प्रचार के दौरान भाजपा के नेताओं ने यह बताने का प्रयास किया है कि लोगों का विकास किस बात पर निर्भर करता है। यहां के लोग इस बात के बखूबी समझ चुके हैं। मनोहर लाल ने दावा किया कि 10 नवंबर को बरोदा का चुनाव परिणाम एक तरफा होगा। जिसमें गठबंधन प्रत्याशी योगेश्वर दत्त को जीत मिलेगी।

हुड्डा बोले बरोदा की जनता कांग्रेस के साथ
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने चुनाव प्रचार समाप्त होने के साथ ही जीत का दावा करते हुए कहा कि पिछले छह साल के दौरान बरोदा की अनदेखी करने वाली भाजपा को तीन महीने पहले ही इस क्षेत्र की याद आई है। इससे पहले भाजपा के मंत्री कभी बरोदा नहीं आए। हुड्डा ने कहा कि पिछले छह साल के दौरान भाजपा ने यहां कोई विकास कार्य नहीं करवाया। हुड्डा ने कहा कि उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान बरोदा के सभी गावों का दौरा किया है। यहां के लोग पिछले दस वर्षों से कांग्रेस के साथ हैं। इस उपचुनाव में भी यहां के लोगों ने कांग्रेस का समर्थन कर दिया है। हुड्डा ने कांग्रेस प्रत्याशी इंदुराज के भारी मतों के अंतर से जीत का दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान बरोदा में कई विकास परियोजनाएं शुरू की गई थी। भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद उनकी तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। हुड्डा ने कहा कि इस चुनाव के दौरान भाजपा ने जातिवाद का कार्ड खेलने का भी प्रयास किया लेकिन यहां की जनता ने उसे खारिज कर दिया। पूर्व सीएम के अनुसार यहां के लोग प्रचार के दौरान इस बात को समझे हैं कि भाजपा केवल चुनावी राजनीति के चलते यहां आई है। जबकि वह तथा अन्य कांग्रेसी नेता बरोदा के लोगों के सुख-दुख में शामिल होते रहे हैं। हुड्डा ने कहा कि भाजपा के प्रत्याशी को यहां की जनता पहले भी खारिज कर चुकी है। इसलिए इस बार भी उसकी हार निश्चित है।
चौटाला बोले जो लोग चले गए थे वह वापस जुड़े हैं
जेबीटी भर्ती घोटाले में सजा होने के बाद पैरोल पर बाहर आए पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने भी यहां चुनाव प्रचार किया है। चौटाला ने करीब एक सप्ताह तक बरोदा के गावों में रथ यात्रा के माध्यम से नुक्कड़ सभाएं करते हुए चुनाव प्रचार किया है। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद ओम प्रकाश चौटाला जनसमर्थन से खासे उत्साहित नजर आए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से पहले यह क्षेत्र इनेलो का रहा है। पिछले दो चुनावों को एक तरफ कर दिया जाए तो उससे पहले यहां इनेलो की पहले व दूसरे नंबर की लड़ाई रही है। इस क्षेत्र के लोग केवल उसी को समर्थन करते हैं जो उनके साथ रहता हो। चौटाला के अनुसार उनकी पार्टी का प्रत्याशी जोगिंदर मलिक लोकल है। पिछला चुनाव हारने के बाद वह कभी घर नहीं बैठा हमेशा लोगों के बीच में रहा है। भाजपा का प्रत्याशी चुनाव हारने के बाद अपने दूसरे कामों में व्यस्त हो गया था। उन्होंने कहा कि पिछले समय के दौरान इस इलाके के कुछ लोग इनेलो से टूट गए थे जो इस चुनाव में दोबारा साथ आ गए हैं। चौटाला ने कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान बरोदा में न केवल शुगर मिल का निर्माण किया गया बल्कि इंजीनियरिंग कालेज का निर्माण भी किया गया। कांग्रेस ने कालेज को बंद किया और भाजपा ने कालेज की इमारत अपनी पार्टी के प्रत्याशी योगेश्वत दत्त को अकादमी चलाने के लिए दे डाली। जिससे दोनों पार्टियों के विकास विरोधी होने का पता लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!