Tuesday, June 18, 2024
Latest:
स्वास्थ्य

उत्तर प्रदेश में मनचाहे वेतन पर सरकारी अस्पतालों में होगी निजी डॉक्टरों की भर्ती

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार अब निजी अस्पतालों में काम करने वाले विशेषज्ञ डॉक्टरों को उनके मनचाहे वेतन पर सरकारी अस्पतालों में काम करने का अवसर देगी. इसके लिये स्वास्थ्य विभाग ने एक भर्ती एजेंसी को चुना है जो प्रदेश में विशेषज्ञ डॉक्टरों को भर्ती करेगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक मानव संसाधन संदीप सक्सेना ने बताया कि प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की काफी कमी है. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को अधिक बेहतर एवं सुलभ रूप प्रदान करने हेतु 400 से अधिक एनेस्थीसिया, स्त्री-रोग विशेषज्ञ तथा बाल-रोग विशेषज्ञ के रिक्त पदों को खुले बाजार में प्रचलित ‘बिडिंग मॉडल’ व्यवस्था के माध्यम से भरे जाने का निर्णय किया है.

उन्होंने बताया कि निजी अस्पताल में कार्यरत विशेषज्ञ चिकित्सक यदि उत्तर प्रदेश के किसी अस्पताल में सेवाएं देना चाहते हैं तो विभाग की वेबसाईट पर जाएं और वहां अपने पसंद का जिला एवं अस्पताल चुनें. फिर इच्छित वेतन ऑनलाइन भरें. अगर आपका वेतन उस विभाग के लिये भरे गये अन्य विशेषज्ञ डॉक्टरों से कम होगा तो आपको तुरंत चुन लिया जाएगा. अगर आप उस अस्पताल और जिले के लिये बिडिंग करने वाले इकलौते डॉक्टर होंगे तो आपको आपके बताये गये वेतन पर चुन लिया जायेगा.

यह भी पढ़ें : यूपी में सरकारी नौकरी में जल्द निकलेगी बंपर भर्ती, सवा चार लाख लोगों की चमकेगी किस्मत

उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के अन्तर्गत विशेषज्ञ अपनी पसंद की फैसिलिटी हेतु मनचाहे परामर्श शुल्क के विकल्प के साथ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बिडिंग कर सकते हैं. चिकित्सक विस्तृत जानकारी के लिये हेल्पलाइन नं०-011-41011564 एवं 41011565 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त परफॉरमेंस आधारित रिवार्ड्स की भी व्यवस्था होगी. बिडिंग प्रक्रिया के उपरान्त विशेषज्ञों की सेवाएं लिये जाने हेतु एक वर्षीय सेवा अनुबन्ध जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से किया जायेगा जिसका आवश्यकता एवं परफॉरमेंस के आधार पर नवीनीकरण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के माध्यम से प्रदेश की जनता को शीघ्र एवं सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ समय से एवं उचित स्थान पर उपलब्ध होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!