Sunday, January 14, 2024
Latest:
चंडीगढ़पंचकुलाहरियाणा

31 जनवरी तक अधिकारी अपने अपने विभागों की लम्बित शिकायतों का करें समाधान ;- डीसी मुकल कुमार

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज़,
,,,,,,,,,,,,,,,,,
31 जनवरी तक अधिकारी अपने अपने विभागों की लम्बित शिकायतों का करें समाधान ;- डीसी मुकल कुमार
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पंचकूला ;-जिला पंचकूला के उपायुक्त मुकुल कुमार ने सी एम विण्डों पर आई शिकायतों की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि वे 31 जनवरी तक अपने अपने विभागों की लम्बित शिकायतों का समाधान करें। कोई भी अधिकारी इन शिकायतों की दिशा में लापरवाही न बरते और निष्ठा, लग्न के साथ इनका समाधान करें।
उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला अधिकारीगण बोर्ड की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सी एम विण्डों पर आई शिकायतों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इसके साथ साथ उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा जिला में की गई विभिन्न घोषणाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने संबधित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की कि कौन सी मुख्यंमंत्री घोषणाओं पर कार्य आरम्भ नहीं हुआ और किस कारण से आरम्भ नहीं किया गया, इस दिशा में भी जानकारी प्राप्त की।
उपायुक्त ने बिजली निगम की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही बिजली बिल निपटान योजना के तहत जिला पंचकूला के उपभोक्ता बढ चढ कर हिस्सा ले रहे है और अब तक 23202 उपभोक्ताओं में से 22218 उपभोक्ता इसयोजना का लाभ उठा चुके है। कटे हुए उपभोक्ता जो 2400 थे उनमें से भी 1500 उपभोक्ता इस योजना का फायदा उठा चुके है और आशा है कि अगले 5 -7 दिनों में लगभग बचे हुए सभी उपभोक्ता भी इस योजना का लाभ ले लेंगें। इसके लिए निगम के कर्मचारियों द्वारा घर घर जाकर उपभोक्ताओं को प्रेरित किया जा रहा है। इससे पहले प्रदेश में इतनी अच्छी बिजली बिल निपटान योजना डिफाल्टरों के लिए कभी नहीं आई है और अब तक के आंकडों के हिसाब से पंचकूला जिला उतर हरियाणा में सबसे आगे है। उन्होंने शेष डिफाल्टरों से आग्रह करते हुए कहा की वे भी सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी बिजली निगम के केन्द्र से सम्पर्क करके लाभ उठाए। क्योंकि यह योजना 31 जनवरी को बंद हो जाएगी। उन्होंने इस योजना के तहत बेहतर काम करने की दिशा में ओर अग्रणीय जिला बनने के लिए संबधित अधिकारियों की कार्यप्रणाली सराहना की और उन्हें बधाई दी।
उन्होंने 26 जनवरी को जिले में राज्य स्तरीय गणतन्त्र दिवस को बडी धूमधाम के साथ मनाने की दिशा में भी किए गए प्रंबधों के बारे में विस्तार से बातचीत की। उन्होंने स्पष्ट शब्दों मेें कहा कि 26 जनवरी को सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की बायोमिट्रिक द्वारा उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम में सभी अवश्य पोहुँचना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की भी की गई प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा ने शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत बनाए जाने वाले विभिन्न गांवों में शैड बनाए जाने की प्रगति की समीक्षा की। इसके साथ साथ बेरोजगारों को अपना व्यवसाय स्थापित करने की दिशा में विभिन्न बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण स्वीकृत करने के संबध में भी संबधित अधिकारियों से चर्चा की और निर्देश दिए कि वे प्राथमिकता के आधार पर ऋण देना सुनिश्चित करे ताकि युवा समय रहते अपनी ईकाईया स्थापित कर सके।
इससे पूर्व उपायुक्त ने शिक्षा, कृषि, पशुपालन, जिला समाज कल्याण, जिला कल्याण विभाग, रैडक्रास, जनस्वास्थ्य, लोक निर्माण विभाग, मार्केटिंग बोर्ड, जिला बंधुवा मजदूरी एवं बाल श्रम, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की गतिविधियां, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन व मुख्यमंत्री घोषणाओं सहित विभिन्न विभागों के माध्यम से सरकार की चलाई जा रही जनकल्याण स्कीमों की भी समीक्षा की। इस अवसर पर बैठक में एसडीएम कालका रिचा राठी, जिला परिषद की सीईओ ईशु सिंगल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एम एल गर्ग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!