Wednesday, October 9, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

पूर्व मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र से मतदान प्रतिशत घटने- बढ़ने के क्या है मायने*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
पूर्व मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र से मतदान प्रतिशत घटने- बढ़ने के क्या है मायने*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- हरियाणा भाजपा ने बहुत सोच समझ कर विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारे है। शायद ज्यादा सोचना समझना भी भाजपा के लिए फायदेमंद कम साबित होगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में बने नौ मंत्रियों को टिकट दिया था, इनमें से छह मंत्रियों की सीटों पर मतदान प्रतिशत बढ़ा है, जबकि तीन मंत्रियों की सीटों पर गिरावट दर्ज की गई है। सबसे अधिक मतदान कैबिनेट मंत्री जेपी दलाल की विधानसभा सीट लोहारू में देखने को मिला। उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार राजबीर फरटिया कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं। 2019 में लोहारू में 72.46 फीसदी मतदान हुआ था। इस बार 79.30 फीसदी मतदान दर्ज हुआ, जो करीब 6.84 फीसदी ज्यादा है। वहीं, तीन मंत्रियों की सीटों पर मतदान में मामूली गिरावट दर्ज की गई। सीएम नायब सिंह सैनी की सीट लाडवा में भी करीब तीन फीसदी मतदान में गिरावट दर्ज की गई।
अंबाला सिटी से सैनी सरकार के मंत्री असीम गोयल चुनाव लड़ रहे हैं। उनकी सीट पर 2019 के चुनाव मुकाबले में इस बार 2.42 फीसदी ज्यादा मतदान हुआ। यहां उनका मुकाबला कांग्रेस के निर्मल सिंह के साथ है। इसी तरह, स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. कमल गुप्ता की सीट हिसार में 1.74 फीसदी, उद्योग मंत्री मूल चंद शर्मा की सीट बल्लभगढ़ में 1.68 फीसदी, सिंचाई मंत्री डाॅ. अभय सिंह यादव की सीट पर 1.1 फीसदी और खेल मंत्री संजय सिंह की सीट नूंह में 0.91 फीसदी अधिक मतदान दर्ज किया गया है।

दूसरी ओर, कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर की जगाधरी सीट पर 0.77 फीसदी, पंचायत मंत्री महिपाल ढांडा की पानीपत ग्रामीण सीट पर 0.1 फीसदी और निकाय मंत्री सुभाष सुधा की थानेसर सीट पर 2.00 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
भाजपा ने पूर्व सीएम मनोहर लाल की सरकार के नौ पूर्व मंत्रियों को भी उम्मीदवार बनाया था। इनमें छह पूर्व मंत्रियों के गढ़ में पिछले चुनाव के मुकाबले कम मतदान हुआ है। पूर्व मंत्री कमलेश ढांडा की कलायत सीट पर 1.34 फीसदी, कैप्टन अभिमन्यु की सीट नारनौंद में 3.99 फीसदी, पूर्व मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की बादली सीट पर 0.7 फीसदी, पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार की इसराना सीट पर 2.9 फीसदी, पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी की नरवाना सीट पर 2.39 फीसदी मतदान में गिरावट दर्ज की गई है। दूसरी तरफ, पूर्व मंत्री अनिल विज की अंबाला कैंट की सीट पर 2.46 फीसदी, पूर्व मंत्री विपुल गोयल की फरीदाबाद सीट पर 3.44 फीसदी और पूर्व मंत्री मनीष ग्रोवर की रोहतक सीट पर 0.52 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!