करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

*पूर्व गृह मंत्री अनिल विज का दावा कहा सबसे सीनियर होने के नाते मैं बनूंगा मुख्यमंत्री!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*पूर्व गृह मंत्री अनिल विज का दावा कहा सबसे सीनियर होने के नाते मैं बनूंगा मुख्यमंत्री!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
*पूर्व गृहमंत्री अनिल विज ने आज कहा ‘‘काम किया है काम करेंगें’’ के संबंध में अपने कामों और भविष्य की योजनाओं व परियोजनाओं के बारे में अपने रिपोर्ट कार्ड पेश किया। अनिल विज ने आज बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि ‘‘मेरे पास सारे हरियाणा से लोग आ रहे हैं और जहां-जहां भी मैं गया हूं, मुझे कह रहे हैं कि आप सीनियर मोस्ट हो, आप मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनें। उन्होंने कहा कि लोगों की मांग और अपनी सीनियरटी के दम पर मैं मुख्यमंत्री बनने का दावा पेश करूंगा, पार्टी बनाती है या नहीं बनाती लेकिन अगर मुझे इस प्रदेश का मुख्यमंत्री बना दिया तो मैं हरियाणा की तकदीर बदल दूंगा, मैं हरियाणा की तस्वीर बदल दूंगा’’।
श्री विज आज अंबाला छावनी में विधानसभा चुनावों के लिए अपने कामों और योजनाओं व परियोजनाओं के बारे में अपने रिपोर्ट कार्ड की जानकारी भाजपा चुनावी कार्यालय में पत्रकारों को संबोधित करते हुए दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आज वे अपना नारा ‘‘काम किया है काम करेंगें’’ के संबंध में अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के बीच में रखने के लिए हाजिर हुए है।

*विपक्ष में रहते हुए मैंने लोगों की आवाज को सरकार तक पहुंचाने का काम किया – विज*

श्री विज ने कहा कि ‘‘अंबाला छावनी की जनता ने मुझे 6 बार विधायक बनाया है और अब मैं सातवीं बार चुनाव लड रहा हूं। इन 6 कार्यकाल में काफी समय में मैं विपक्ष में रहा, परंतु जब-जब मैं विपक्ष में रहा, तो मैंने लोगों की आवाज को सरकार तक पहुंचाने का काम किया। विपक्ष में रहते हुए मैंने कई धरने दिए, कई आंदोलन किए, कई कोर्ट के माध्यम से कार्य करवाए, जैसे कि सुभाष पार्क को उस समय की सरकार के लोगों ने बंदरबांट कर लिया था और बहुत लडाई करके सुभाष पार्क का बचाया। इसी प्रकार से गांधी गाउंड में, जहां आज बैंक स्क्वेयर बन रहा है, उसपर उस समय के एक मंत्री के परिवार ने कंटीली तार लगाकर कब्जा कर लिया था, इस जमीन को छुड़ाने में संघर्ष किया और उसे कोर्ट से छुड़ाने का काम किया। उन्होंने बताया कि शहर के विकास के लिए भी अर्धनग्न प्रदर्शन किए, जिसे आज सारे देश में हमारी बार-बार रील दिखाई जाती है। उन्होंने कहा कि जब जब भी हमें मौका मिला हमने विपक्ष के तौर पर आवाज उठाने का काम किया हैं’’।

*मैंने अंबाला छावनी के लोगों को उनका हक दिलाने का काम किया- विज*

उन्होंने कहा कि अंबाला छावनी के लोगों को विकास से महरूम रखा गया और विकास का कोई भी काम नहीं करवाया गया लेकिन मैंने अंबाला छावनी के लोगों को उनका हक दिलाने का काम किया है। वैसे तो मेरे द्वारा किए गए कामों की फेहरिस्त लंबी हैं जिसमें अंबाला कैंट में 150 धर्मशालाएं बनवाई, सिविल अस्पताल, कैंसर अस्पताल, डाक्टरों के 100 आवास बनाकर दिए हैं। सरकारी कालेज बनाया, हरियाणा का सबसे बडा बस अड्डा, अंबाला का जल स्तर उंचा उठाने के लिए नहरी पानी आधारित योजना लागू, जनसूई हेड से पाईप डालकर अंबाला में लाए, घसीटपुर में वास्टर ट्रीटमेंट प्लांट व बूस्टर लगाए गए। उन्होंने बताया कि अंबाला में पाईपलाईन आधो माजरा से टांगरी तक आ गई है और कलरहेडी के घर तक ये पानी पहुंचाने का काम करेंगे। अंबाला छावनी में बिजली की बहुत समस्या थी क्योंकि बीबीएमबी से अंबाला को बिजली मिलती थी और बीबीएमबी पर बिजली का लोड अधिक था और दिल्ली भी बीबीएमबी पर आधारित थी जब दिल्ली को अतिरिक्त बिजली दी जाती थी तो अंबाला में बिजली नहीं आती थी लेकिन हरियाणा में सरप्लस बिजली होने के बावजूद अंबाला में बिजली नहीं आती थी क्योंकि अंबाला को हरियाणा के साथ जोडा नहीं गया था और किसी भी नेता ने इस ओर प्रयास नहीं किया। लेकिन मैंने 66-66 केवीए के दो सर्किट डलवाए और शाहबाद से जुडवाया। आज अंबाला में देश के किसी भी कोने से बिजली आ सकती है और अंबाला में बिजली की समस्या का समाधान किया है।

*अनसंग नायकों की याद में एशिया का सबसे बडा स्मारक बना रहे हैं, जिसके लिए मैंने 20 साल तक संघर्ष किया – विज*

उन्होंने बताया कि अंबाला में अनाज मंडी की बहुत बडी समस्या थी और सारा अनाज शहर में आता था और उसके चारों के लोग डस्ट संक्रमण से ग्रसित थे क्योंकि हर साल जब गेहूं या जीरी आती थी तो लोग बीमार होते थे। कई बार कई मुख्यमंत्रियों ने पत्थर लगाए लेकिन अनाज मण्डी किसी ने बनाकर नहीं दी। परंतु मैंने जीटी रोड पर अनाज मंडी बनाकर दी जो आज सफलतापूर्वक संचालित हैं। उन्होंने कहा कि आजादी की पहली लड़ाई अंबाला छावनी से शुरू हुई और उस लड़ाई में अंग्रेजों ने लोगों को पेड़ पर बांधकर मारा था, तोप के आगे बांधकर उड़ाया गया था और इन अनसंग नायकों की याद में भी हमें यहां पर कोई स्मारक बनाना चाहिए जिसके लिए मैंने 20 साल तक संघर्ष किया। हमने किताबों में पढ़ा कि कांग्रेस ने आजादी की पहली लडाई लडी लेकिन कांग्रेस का जन्म 1885 में हुआ और एक अंग्रेस ए.ओ. हयूम ने यह संस्था बनाई थी। इसलिए कांग्रेस में कभी-कभी अंग्रेजों के खून की झलक आज भी नजर आती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के जन्म से 28 साल पहले देश में 1857 में एक बहुत ही बड़ी आजादी लडाई लडी गई जिसकी शुरुआत अंबाला कैंटोनमेंट से हुई। मेरठ से भी 10 घंटे पहले इस आजादी की लड़ाई की शुरुआत हुई थी। उस समय झांसी की रानी, तात्या टोपे जैसे नायकों सहित सारे देश में सशस्त्र अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन हुआ। इन अनसंग नायकों की याद में जीटी रोड पर एक शहीद स्मारक बना रहे हैं जोकि एशिया का सबसे बडा स्मारक है। इसके अलावा, उसके साथ ही एक सांइस म्यूजियम बना रहे हैं।

*अंबाला छावनी के लोगों की सुविधा के लिए एक ही छत के नीचे सारे कार्यालयों को एकटठा करके सिविल सचिवालय बना दिया- विज*

विज ने बताया कि अंबाला कभी सब डिवीजन नहीं बना, और कई संस्थाएं बनी हुई थी और नेता आते थे और जाते थे परंतु कुछ नहीं होता था और सारे कामों के लिए अंबाला छावनी की जनता को अंबाला शहर में जाना पडता था। लेकिन मैंने अंबाला छावनी को सब डिवीजन घोषित करवा दिया और अब एसडीएम यही पर बैठता है और पहले हम अपना नामांकन भरने के लिए अंबाला छावनी से अंबाला शहर में जाते थे लेकिन अब हमने अंबाला छावनी में ही अपना नामांकन भरा है। अंबाला छावनी के लोगों की सुविधा के लिए एक ही छत के नीचे सारे कार्यालयों को एकटठा करके सिविल सचिवालय बना दिया और आज यहां पर 30 से ज्यादा कार्यालय है। मैं गांधी ग्राउंड में बैंक स्कायर बनाकर दे रहा हूं जिसमें 100 से ज्यादा से दुकानें होंगी और 32 से ज्यादा बैंक होंगें तथा कारपोरेट और व्यापार के लिए भी जगह होगी। इसके अलावा, फायर ब्रिगेड का कार्यालय और फायरमैन के आवास बनाकर देने का काम किया हैं तथा अंबाला में नाईट फूट स्टीट बनाकर दी है।

*नया एयर कंडीशन सिविल अस्पताल बनाकर दिया- विज*

उन्होंने बताया कि पहले सिविल अस्पताल एक खैराती अस्पताल था परंतु मैंने वहां पर एक नया एयर कंडीशन अस्पताल बनाकर दिया हैं। जहां पर पहले पटटी नहीं होती थी वहां पर अब प्लास्टिक सर्जरी हो रही है। इस अस्पताल में अब एक्स रे, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई, कैथलैब और डायलिसिस सेंटर भी है यानि सब आधुनिक सुविधाओं से सम्पन्न अस्पताल है। पहले पुराने अस्पताल की ओपीडी 300 भी पार नहीं करती थी लेकिन नए सिविल अस्पताल की ओपीडी 3000 पार कर रही है। मैंने कैंसर अस्पताल बनाकर दिया और इसी प्रकार से डाक्टरों के रहने के लिए 100 से ज्यादा आवास बनाकर दे रहा हूं। इसी तरह, अंबाला छावनी में होम्यापैथिक कालेज बनाकर दिया जा रहा है और इसका अस्पताल रामपुर सरसरेडी में आरंभ हो चुका है। वहीं, टांगरी के बंधे पर 8 किलोमीटर लंबी सड़क बनवाई। यह सडक दो प्रकार से कार्य करती है जिसके तहत लोगों के लिए आसान व सुविधायुक्त आसान आवाजाही का कार्य करती है और दूसरी ओर शहर में पानी आने को रोकती है। इस सडक को 6 फुट ओर चौड़ा करने के टेंडर हो चुके हैं तथा इसे जीटी रोड के साथ जोड़ा जा रहा है जिसका कार्य चल रहा है।

*अंबाला का रिंग रोड बनाया जा रहा है- विज*

विज ने बताया कि अंबाला-साहा रोड को नेशनल हाइवे मंजूर करवाने का काम किया गया है। इसके अलावा, अंबाला के चारों ओर रिंग रोड मंजूर करवाया जोकि बन रहा है। रिंग रोड से पावटा साहिब और रिंग से दिल्ली वाया शामली के लिए भी सडक बनाई जा रही है। खिलाडियों के लिए मैंने बहुत काम किए हैं और मैंने अंतर्राष्टीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम बनाकर दिया है। ऑल वेदर स्वीमिंग पुल बनाया, जिमनास्टिक हाल को अंतर्राष्टीय स्तर का बनाया, बैंड मिंटन हाल नेशनल लेवल का बनाया, योगशालाएं बनाई, सदर में कार पार्किंग बनाई। उन्होंने बताया कि पुराना अंबाला छावनी नालों पर बसा हुआ था और नालों के उपर ही बैठकर सब दुकानदारी करते और गोल गप्पे तक खाते थे और लोग बीमार होते थे। इसके उपचार के लिए मैंने स्टाम वाटर पाईपलाईन डलवा दी।

*अंबाला में एयरपोर्ट बनाकर दिया- विज*

उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट बनाकर दिया है जो कोई सोच भी नहीं सकता था। इसकी सारी मंजूरिया मिल चुकी है और कभी यहां पर जहाज उडाए जा सकते हैं। उन्होंने दावा किया कि अंबाला छावनी का कोई भी ऐसा मोहल्ला, वार्ड या गांव ऐसा नहीं है जहां पर उन्होंने काम नहीं करवाए हों।

*मुख्य-मुख्य विकास के अंश व जानकारियां*

– अम्बाला छावनी का सिविल अस्पताल और अटल कैंसर केयर सेंटर लाखों लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है जहां निशुल्क ईलाज सुविधा उपलब्ध है। हरियाणा ही नहीं अन्य राज्यों से मरीज यहां आकर ईलाज करवा रहे हैं।
– सन् 1857 में देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में अनगिनत वीर शहीदों को समर्पित शहीद स्मारक का निर्माण जीटी रोड पर किया जा रहा है।
– जीटी रोड पर रीजनल साइंस सब सेंटर एवं म्यूजियम में रोचक तरीके से विभिन्न साइंस मॉडलों को प्रदर्शित किया जाएगा जोकि विशेषकर बच्चों के लिए ज्ञानवर्धक एवं आकर्षण का केंद्र होंगे।
– स्ट्रॉम वॉटर ड्रेनेज प्रोजेक्ट से अम्बाला छावनी सदर एरिया में पानी निकासी बेहतर बनाया गया। 144 से भी ज्यादा नालों को अंडर ग्राउंड किया जिससे मक्खी-मच्छरों से निजात मिली। सदर में 40 किलोमीटर लंबी अंडर ग्राउंड पाइप लाइन डाली गई जिसमें डेढ़ किलोमीटर लंबा सेंट्रल नाला भी है।
– अम्बाला छावनी को नहरी पानी मिले आपूर्ति के लिए अद्दोमाजरा से अम्बाला छावनी तक 23 किलोमीटर लंबी पानी की पाइप लाइन डाली जा रही है व पानी साफ करने के लिए घसीटपुर में वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है।
– 17 एकड़ में सुभाष पार्क का निर्माण जोकि अम्बाला ही नहीं हरियाणा में आकर्षण का केंद्र है।
– अम्बाला छावनी के प्रवेशद्वार को खूबसूरत बनाने के लिए स्वागतद्वार का निर्माण जोकि सिंगल शॉफ्ट पर कैंटीलीवर आकार का बना है, रात्रि के समय लाइटें जलने पर इसकी खूबसूरती और दिखती है।
– अम्बाला छावनी में अंतरराज्यीय बस स्टैंड का निर्माण
– अम्बाला छावनी में राजकीय कालेज जहां दाखिले के लिए अब विद्यार्थियों में होड़ लगी रहती है।
– ऑल वेदर स्वीमिंग पूल और वार्म-अप स्वीमिंग पूल का निर्माण वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में किया गया ताकि साल के हर मौसम में तैराक अभ्यास कर सकें।
– फीफा अप्रूव्ड फुटबाल स्टेडियम बनने से अम्बाला छावनी में अब दिन व रात्रि में भी फुटबाल के मुकाबले हो रहे हैं व खिलाड़ियों को विश्वस्तरीय मैदान मिलने से उनके खेल में भी निखार आने लगा है।
– वातानुकूलित जिम्नास्टिक हॉल का निर्माण वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में किया गया जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
– ब्वॉयज स्पोर्टस होस्टल का निर्माण वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम के समक्ष किया गया ताकि राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय खेल मुकाबलों में भाग लेने के लिए दूर-दूर से आने वाले खिलाड़ियों व खेल नर्सरियों के खिलाड़ियों के खिलाड़ियों को रहने की बढ़िया सुविधा मिल सके।
– अम्बाला छावनी को उपमंडल का दर्जा दिलाने के बाद स्टाफ रोड पर लघु सचिवालय का निर्माण किया गया जहां एक ही छत के नीचे विभिन्न 30 सरकारी कार्यालय चल रहे हैं।
– बैंक स्क्वेयर एवं शापिंग मॉल में सदर क्षेत्र के लगभग 35 बैंक शिफ्ट होंगे, जिससे बाजारों में ट्रेफिक कम होगा, यहां 100 शोरूम, वाहन पार्किंग व अन्य सुविधाएं होगी।
– लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए सुभाष पार्क के निकट व्यायामशाला का निर्माण किया गया।
– खिलाड़ियों को बैडमिंटन की आधुनिक सुविधाएं देने के लिए सुभाष पार्क के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहीद आनंद मेमोरियल बैडमिंटन हॉल बनाया गया।
– चंदपुरा में होम्योपैथिक मेडिकल कालेज का निर्माण चल रहा है जबकि रामपुर में मेडिकल कालेज के ही राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल को खोला जा चुका है।
– अम्बाला छावनी से साहा तक राष्ट्रीय राजमार्ग 444-ए को फोरलेन बनाया गया, 15 किलोमीटर लंबी रोड पर स्ट्रीट लाइट और तिरंगा लाइटें लगाई गई।
– सिक्स लेन ग्रीनफील्ड रिंग रोड का निर्माण शहरी क्षेत्र में ट्रेफिक को कम करने के लिए किया जा रहा है। 40 किलोमीटर लंबी रोड पांच मुख्य राष्ट्रीय राजमार्गों को आपस जोड़ेगी।
– जीटी रोड पर शास्त्री कालोनी के समक्ष व्हीकुलर अंडरपास के निर्माण से वाहन चालक अब एक तरफ से दूसरी ओर बिना जीटी रोड पर चढ़े सुरक्षित गुजर रहे हैं।
– उड़ान योजना के तहत अम्बाला छावनी में “अम्बा एयरपोर्ट, अम्बाला छावनी” (डोमेस्टिक एयरपोर्ट) का निर्माण पूरा हो चुका है। बहुत जल्द देश के अन्य शहरों को अम्बाला छावनी से एयर कनेक्टिविटी मिलेगी।
– अम्बाला छावनी के नग्गल गांव में उत्तर भारत का पहला नेंशनल सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल (एनसीडीसी) की शाखा बनेगी। शाखा में नए रोग एवं वायरस की जांच और उनके आंकड़ों का विश्लेषण होगा।
– निकलसन रोड और डीसी रोड को नया और सुंदर रूप दिया गया। पैदल चलने के लिए टाइल युक्त वाकिंग ट्रैक, रोड के मध्य व दोनों तरफ पौधरोपण तथा डिवाइडर पर हैरीटेज फैंसी लाइटें इसकी सुंदरता को बढ़ा रही हैं।
– आधुनिक डेयरी काम्पलेक्स का निर्माण ब्राहमण माजरा में 21 एकड़ भूमि पर बनगा। एक ही छत के नीचे पशु मालिकों को कई प्रकार की आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।
– टांगरी के कच्चे बांध पर पहली बार आठ किमी. लंबी नई रोड का निर्माण किया गया। अब इसी रोड को आगे जीटी रोड से जोड़ने का कार्य चल रहा है।
– अम्बाला छावनी में 150 से भी ज्यादा धर्मशालाओं व सामुदायिक केंद्रों का निर्माण किया जिससे लोगों के सामाजिक कार्य करवाने के लिए के लिए सुविधा मिली।
– डॉक्टर रेजिडेंशियल काम्पलेक्स का निर्माण अम्बाला छावनी के नागरिक अस्पताल के ठीक पास किया जा रहा है ताकि डॉक्टर व स्टाफ को रहने के लिए दिक्कत न हो।
– गुडगुडिया नाले के ऊपर तीन मंजिला मल्टी लेवल पार्किंग तैयार की गई है। यहां लिफ्ट लगाई जा रही है जिससे वाहनों को एक से दूसरे फ्लोर पर आसानी से ले जाया सके। पार्किंग में 400 गाड़ियों व 300 दो पहिया वाहनों के खड़े होने की भी सुविधा है।
– अम्बाला छावनी को सीवरेज से जोड़ने के लिए लगभग 250 किलोमीटर लंबी सीवरेज लाइन और चार एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) का बब्याल, खुड्डाखुर्द, मच्छौंडा और 12 क्रास रोड पर निर्माण किया जा रहा है।
– कस्तुरबा कालोनी, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, सुभाष कालोनी और ट्रिब्यून कालोनी से पानी निकासी हेतु स्ट्रॉम वॉटर लाइन।
– शाहपुर, मच्छौंडा, चंद्रपुरी, सुंदर नगर, नन्हेड़ा, विद्यानगर, रंगिया मंडी, घसीटपुर व सेक्टरवासियों को रेलवे लाइन से शहर की आने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए शाहपुर औ घसीटपुर में अंडरपास और नन्हेड़ा व मच्छौंडा में रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जा रहा है।
– गुडगुडिया नाले नगर परिषद सीमा और महेशनगर ड्रेन को पक्का किया गया जिससे पानी निकासी और सफाई बेहतर हुई।
– शहीद-ए-आजम भगत सिंह जी की 12 फुट ऊंची प्रतिमा की स्थापना लघु सचिवालय में की गई, इसी तरह सुभाष पार्क में नेता सुभाष चंद्र बोस की 12 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई।
– जगाधरी रोड पर गांधी ग्राउंड के साथ नाइट फूड स्ट्रीट बनाई जा रही है जहां एक ही छत के नीचे लजीज पकवानों का स्वाद मिलेगा।
– 12 हजार स्ट्रीट लाइटें अम्बाला छावनी की विभिन्न कालोनियों में लगाई गई। जगाधरी रोड और मुख्य सदर बाजार की अलग-अलग सड़कों पर फैंसी और तिरंगा लाइटें लगाई गई है।
– टांगरी नदी पर बब्याल-चंदपुरा पुल एवं एप्रोच रोड का निर्माण किया। पहले लोगों को लंबा चक्कर लगाते हुए नदी के दूसरी ओर जाना पड़ता था, मगर पुल बनने से आना-जाना आसान हो गया है।
– रामपुर-सरसेहड़ी रोड को चौड़ा कर नया बनाया तथा स्ट्रीट लाइटें लगाई।
– स्वामित्व योजना के तहत अम्बाला छावनी में नगर परिषद के 20 वर्ष से ज्यादा पुराने किराएदारों को दुकानों का मालिकाना हक दिलवाया गया।
– राय मार्केट व रेलवे रोड को नया बनाकर सुंदरता के लिए फैंसी लाइट के पोल लगाए गए।
– महेशनगर थाने का नया भवन टांगरी पार बनाया जा रहा है, इसी प्रकार सदर थाने का नया भवन खुखरैन भवन के ठीक बन रहा है।
– जगाधरी रोड पर पुराने फायर ब्रिगेड आफिस के स्थान पर नया फायर ब्रिगेड कार्यालय व आवासी भवन का निर्माण किया जा रहा है।
– जीटी रोड पर 32 एकड़ में नई अनाज और चारा मंडी बनाई गई तथा मंडी में किसान रेस्ट हाउस बनाया गया।
– गांधी ग्राउंड में साइकिल ट्रैक का निर्माण किया गया।
– जगाधरी रोड से विजय रतन चौक तक गुडगुडिया नाले के साथ नई रोड व स्ट्रीट लाईट लगाई गई।
– अम्बाला छावनी में बिजली आपूर्ति को शेष हरियाणा फीडर से जोड़ा, पहले बिजली आपूर्ति केवल भाखड़ा डेम पर निर्भर थी।
– आउटर लार्ज रोड पर चौड़ा करने के साथ-साथ सड़क के मध्य लगे बिजली के ट्रांसफार्मर व पोल को शिफ्ट किया गया।
– डिफेंस कालोनी के कच्चे बांध पर डेढ़ किलोमीटर लंबी नई पक्की रोड का निर्माण किया, डिफेंस कालोनी के साथ-साथ बोह, आनंद नगर, टुंडला, कलरहेड़ी व आसपास क्षेत्र की कई कालोनियों के निवासियों को रोड बनने से लाभ मिल रहा है।
– अम्बाला छावनी विधानसभा क्षेत्र में गांव पंजोखरा का नाम उसके धार्मिक महत्व के अनुरूप पंजोखरा साहिब कराया गया।
– जगाधरी रोड से सुभाष पार्क रास्ते पर प्रवेशद्वार का निर्माण किया गया तथा जगाधरी रोड से सुभाष पार्क तक नई पक्की रोड बनाई गई।
– सिविल अस्पताल के समक्ष एस्केलेटर युक्त फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जिससे सिविल अस्पताल आने-जाने वालों को आसानी होगी।
– हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सेक्टर 33 व 34 में सड़कें, स्ट्रीट लाइट व अन्य कई विकास कार्य किए गए।
– इंडस्ट्री को ग्रोथ देने के लिए साहा में साहा ग्रोथ सेंटर का निर्माण
इस अवसर पर भाजपा नेता संजीव सोनी, जसबीर सिंह जस्सी, किरणपाल चौहान, विजेंद्र चौहान, बीएस बिंद्रा, रामबाबू यादव, सुरेंद्र बिंद्रा, संजीव वालिया, बलकेश वत्स, सुरेंद्र बिंद्रा व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!