Friday, September 13, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा में एकसाथ चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस और आप! उम्मीदवारों की घोषणा से पहले गठबंधन की सुगबुगाहट*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा में एकसाथ चुनाव लड़ेंगे कांग्रेस और आप! उम्मीदवारों की घोषणा से पहले गठबंधन की सुगबुगाहट*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा ;- विधानसभा चुनाव आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन में लड़ सकते हैं। दोनों दलों ने लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ा था। हालांकि इसके बाद दोनों दलों ने विधानसभा चुनाव अलग अलग लड़ने का एलान किया था लेकिन अब फिर गठबंधन की सुगबुगाहट होने लगी है। सूत्रों के अनुसार, सोमवार को हुई सीईसी की बैठक में राहुल गांधी ने आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन की संभावनाएं तलाशने को कहा है।
आप ने किया स्वागत
वहीं हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर राहुल गांधी के बयान पर आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि हम इसका स्वागत करते हैं। हमारी प्राथमिकता भाजपा को हराना है… हमारे हरियाणा प्रभारी संदीप पाठक और सुशील गुप्ता इस पर चर्चा करेंगे और अंतिम निर्णय लेंगे और अरविंद केजरीवाल को इसके बारे में सूचित करेंगे और उसके अनुसार निर्णय लिया जाएगा।वहीं आप हरियाणा अध्यक्ष सुशील गुप्ता ने गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर कहा कि यह फैसला हाईकमान करेगा। गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आदेशानुसार हम सभी 90 सीटों पर तैयारी कर रहे हैं। हर विधानसभा में हमारी बैठकें हो रही हैं, हम लगातार कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं… हम 15 दिनों में 40 और कार्यक्रम आयोजित करेंगे… आम आदमी पार्टी 90 सीटों पर पूरी तैयारी कर रही है… आम आदमी पार्टी बहुमत की सरकार बनाने के लिए, व्यवस्था परिवर्तन के लिए, भाजपा की अहंकारी और तानाशाही सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए संघर्ष कर रही है।
कांग्रेस में 35 प्रत्याशियों के नाम पर लगी मुहर
हरियाणा कांग्रेस में विधानसभा टिकटों को लेकर मचे घमासान के बीच दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक में पहले दिन 49 सीटों पर चर्चा की गई। इनमें से 35 प्रत्याशियों की पहली सूची के प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई गई। संभावना है कि पहली सूची किसी भी समय जारी हो सकती है। वहीं, मंगलवार को 55 सीटों पर मंथन होगा।
दिल्ली में हुई बैठक में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, हरियाणा प्रभारी दीपक बाबरिया के अलावा हरियाणा से नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष उदयभान शामिल हुए। खास बात यह रही कि कमेटी का सदस्य होने के बावजूद कुमारी सैलजा व रणदीप सुरजेवाला शामिल नहीं हुए। बताया जा रहा है कि बैठक में 49 सीटों के प्रत्याशियों पर विचार किया गया और दावेदारों के बारे में फीडबैक व सर्वे रिपोर्ट को भी देखा गया। पहली सूची में अधिकतर विधायकों और दिग्गज नेताओं को स्थान दिया गया है। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी पांच बार बैठक कर चुकी है। अंतिम बैठक में पैनल तैयार होने के बाद कुमारी सैलजा, रणदीप सुरजेवाला और अजय यादव हाईकमान को अपनी सूची भेज चुके हैं। ये तीनों नेता हुड्डा खेमे के मुकाबले अपने-अपने इलाकों में समर्थक नेताओं को टिकट दिलाने की कोशिश में हैं। इस बार कांग्रेस साफ कर चुकी है कि टिकट सिफारिश नहीं सर्वे रिपोर्ट के आधार पर मिलेगी।
कैथल से रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य का नाम तय
कांग्रेस सीईसी की बैठक में तय हो गया है कि दिग्गज नेता अपनी पुरानी सीटों से ही लड़ेंगे। इनमें गढ़ी सांपला किलोई से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, झज्जर से गीता भुक्कल, रेवाड़ी से चिरंजीव राव, बेरी से रघुबीर कादियान, रोहतक से बीबी बत्रा, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, नूंह से आफताब अहमद, बरौदा से इंदुराज भालू और पुन्हाना से मोहम्मद इलियास के नाम शामिल हैं। पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे और पूर्व उप मुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई के पंचकूला से चुनाव लड़ने पर सहमति बन चुकी है। कैथल से रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला और उचाना से पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह के नाम तय हैं। सीईसी की बैठक के बाद कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने कहा कि बड़े नामों पर चर्चा हुई है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी पुरानी सीट गढ़ी सांपला किलोई से लड़ेंगे। सांसदों के चुनाव न लड़ने और विनेश फोगाट के चुनाव लड़ने को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!