Friday, September 13, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा के यमुनानगर के 57 गांवों में बाढ़, अंबाला में रिकॉर्ड 165.8 एमएम बारिश, प्रदेश में 84 MM बारिश / खतरा बढ़ा!*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के यमुनानगर के 57 गांवों में बाढ़, अंबाला में रिकॉर्ड 165.8 एमएम बारिश, प्रदेश में 84 MM बारिश / खतरा बढ़ा!*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
चंडीगड़ ;- नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। इससे दो जिले यमुनानगर व अंबाला बाढ़ की चपेट में आ गए। यमुनानगर के छछराैली के 27 व बिलासपुर के 30 से अधिक गांवों में रविवार को हजारों एकड़ फसल तबाह हो गई। गांवों में तीन से चार फीट तक पानी भर गया। लोग पलायन करने को मजबूर हो गए। इन दोनों जगहों पर यह बाढ़ की यह स्थिति पथराला व सोमनदी के उफान पर आने के बाद हुई हैं। साढौरा के नजदीक से गुजर रही नकटी नदी के ओवरफ्लो हो जाने से कस्बे में पानी भर गया है। नदी का अचानक जलस्तर बढ़ने से पानी लोगों के घरों में घुस गया, जिससे सारा सामान खराब हो गया। वहीं, अंबाला कैंट व शहर में भी बाढ़ का खतरा है।अंबाला में एक दिन में सर्वाधिक 165.8 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई। इससे बाजारों में तीन फीट तक पानी भरा। इनके अलावा करनाल में पिछले चौबीस घंटे में 59.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। कुरुक्षेत्र में 32, कैथल में 20, पानीपत में 20, यमुनानगर में 16 व हिसार में 6.5 एमएम बारिश रिकाॅर्ड की गई।
इनके अलावा फतेहाबाद शहर, दादरी व भिवानी में भी बादल बरसे। हालांकि 10 से अधिक जिले पूरी तरह सूखे रहे। प्रदेश में अगस्त में अब तक 84 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा है। एक जून से अब तक प्रदेश में 201.3 एमएम बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 263.9 एमएम है।
अगले 4-5 दिन मानसून रहेगा सक्रिय
मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि हरियाणा व दिल्ली के दक्षिण में उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। पंजाब पर भी एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसकी वजह मानसून टर्फ अपनी सामान्य स्थिति के आसपास बनी हुईं है। इन सभी के असर से चार से पांच दिन मानसून की सक्रियता बनी रहेगा।
प्रदेश में इस माह में अभी तक हुई 84 एमएम बारिश, सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा
इस माह में हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली पर लगातार मानसून मेहरबान बना हुआ है। इस माह में अभी तक प्रदेश में 84 एमएम बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 45 प्रतिशत ज्यादा है। मौसम विशेषज्ञ की मानें तो अभी अगले 4-5 दिनों तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा।
अभी तक बारिश के हालात
प्रदेश में 1 अगस्त से 11 अगस्त तक 84 एमएम पानी बरसा है, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 58.1 एमएम है। वहीं एक जून से अब तक प्रदेश में 201.3 एमएम बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश का आंकड़ा 263.9 एमएम है। इस अवधि में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई है।
हिसार क्षेत्र में बारिश
हिसार : शहर में दोपहर बाद 6.5 एमएम बारिश हुई। इससे कई इलाकों में जलभराव हो गया।
फतेहाबाद : दोपहर बाद फतेहाबाद शहर व आसपास के गांवों में अच्छी बारिश हुई। रतिया में भी 30 मिनट बारिश हुई।
चरखी दादरी : दादरी शहर व आसपास के क्षेत्र में रविवार सुबह मध्यम दर्जे की बारिश हुई। शहर में 18 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बाद में भी रुक-रुक कर बूंदाबांदी होती रही।
भिवानी : रविवार को दिनभर बादल छाए रहे वहीं, आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि शहर में हल्की फुहारों से ठंडक घुली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!