Sunday, June 16, 2024
Latest:
करनालखेलचंडीगढ़जिंददेश-विदेशपंचकुलापंजाबपानीपतराज्यहरियाणा

हरियाणा के मुख्य सचिव और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने उच्च स्तरीय समिति का किया गठन, गुरुग्राम में कचरा प्रबंधन पर सरकार ने शुरू किया स्वीप कार्यक्रम*

राणा ओबराय
राष्ट्रीय खोज/भारतीय न्यूज,
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
हरियाणा के मुख्य सचिव और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने उच्च स्तरीय समिति का किया गठन, गुरुग्राम में कचरा प्रबंधन पर सरकार ने शुरू किया स्वीप कार्यक्रम*
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
गुरुग्राम ;- हरियाणा की शान गुरुग्राम में अनुपचारित कचरे का स्तर चिंताजनक है, जिससे पर्यावरण और लोगों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है. इसे देखते हुए, सरकार ने गुरुग्राम में नगर पालिका द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की अनिवार्यता को घोषित किया है. इन गंभीर अपशिष्ट प्रबंधन समस्याओं का समाधान करने के लिए सरकार ने ठोस अपशिष्ट पर्यावरण आवश्यकता कार्यक्रम (स्वीप) की शुरुआत की है।
हरियाणा के मुख्य सचिव और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने शुक्रवार को एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है, जिसमें गुरुग्राम के मंडलायुक्त, उपायुक्त, म्यूनिसिपल कमिश्नर, गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य इंजीनियर, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर और पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) शामिल हैं. इस समिति के नेतृत्व में स्वीप कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य गुरुग्राम में कचरा प्रबंधन में सुधार करना है. उन्होंने बताया कि इस समिति को गुरुग्राम और जीएमडीए क्षेत्रों के सभी 35 वार्डों में कचरा संग्रह, अलगाव, परिवहन, प्रसंस्करण और निपटान के लिए तीन-स्तरीय प्रणाली लागू करने की जिम्मेदारी दी गई है.
*24×7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना की जाएगी*
अतिरिक्त उपायों में 24×7 नियंत्रण कक्ष की स्थापना करना, जिसमें सक्रिय निगरानी के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन शामिल होगी, मौजूदा बुनियादी ढांचे का अंतर-विश्लेषण करना, कचरा ट्रैकिंग के लिए जीआईएस-आधारित मानचित्र बनाना, और एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र विकसित करना शामिल है. यह कार्यक्रम निर्माण और विध्वंस कचरे के प्रबंधन, कचरा प्रसंस्करण के लिए पर्याप्त मशीनरी सुनिश्चित करने, स्वच्छता पुरस्कार स्थापित करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) योजना शुरू करने पर भी केंद्रित है। एसडीएमए को दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी और आदेशों के किसी भी उल्लंघन के लिए संबंधित कानूनों के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी. स्वीप पहल अंततः हरियाणा के अन्य नगर पालिका क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा, जो सरकार की पर्यावरण संरक्षण और सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है.
मुख्य सचिव ने बताया कि इस आदेश के किसी भी उल्लंघन पर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005, नगर निगम अधिनियम, 1994 और अन्य लागू कानूनों के तहत दंडात्मक प्रावधान लागू होंगे. उल्लंघन के परिणामस्वरूप संबंधित अधिनियमों और नियमों के अनुसार जुर्माना या जेल की सजा हो सकती है. यह कदम 13 मई, 2024 को माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश और राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एन.जी.टी.) की टिप्पणियों के माध्यम से उठाया गया है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के अंतर्गत, स्वच्छ पर्यावरण को तत्काल आवश्यकता मानकर मौलिक अधिकार का समर्थन किया गया है. सर्वोच्च न्यायालय का मानना है कि अपशिष्ट से युक्त पर्यावरण को गंभीर रूप से प्रभावित किया जाता है और इससे नागरिकों के प्रदूषण मुक्त वातावरण में रहने के अधिकारों का भी उल्लंघन होता है. एन.जी.टी. ने पहले स्थिति को पर्यावरणीय आपातकाल के रूप में वर्णित करते हुए इसे और अधिक गंभीर तरीके से संभालने की आवश्यकता पर बल दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!